जिलास्तर पर आपदा से लड़ने के लिए बने सहायता संग्रह केन्द्र- राजीव रंजन

401
0
SHARE
Gatishakti Yojana

संवाददाता.पटना. भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष राजीव रंजन ने कहा कि कोरोना के इस भीषण वेग से लड़ने में जहां सरकार चौबीसों घंटे लगी हुई है वहीं दूसरी तरफ समाज के भी कई लोग इस लड़ाई में अपना सहयोग कर रहे हैं.लेकिन ऐसे लोगों की संख्या भी बहुत अधिक है जो अपना योगदान तो देना चाहते हैं लेकिन कोई सरल रास्ता समझ में नहीं आने और कई अन्य कारणों से मन मसोस कर रह जाते हैं. ऐसे में जिलास्तर पर ऐसे सहायता संग्रह केन्द्रों की स्थापना उनकी मदद कर सकती है.
उन्होंने कहा कि आपातकालीन परिस्थितियों में भोजन, पानी, दवाइयों जैसी कई तरह की आवश्यकताएं पड़ती है, मदद करने के इच्छुक लोग इन केन्द्रों जरुरतमंदों के लिए फ़ूड पैकेट, पानी, कपड़े या सहायता राशि कुछ भी दान कर सकते हैं, दूसरी तरफ इन्हीं केन्द्रों से जरूरतमंद लोग मदद ले सकते हैं. प्रक्रिया सरल होने मदद करने और लेने वाले दोनों को आसानी होगी. जिससे लोग बढ़-चढ़ कर सामने आएंगे.
श्री रंजन ने कहा कि कोरोना के अलावा बिहार को प्राकृतिक समस्याओं से भी जूझना है. मौसमी असुंतलन के कारण हर वर्ष बिहार के कई हिस्सें बाढ़-सुखाड़ के पीड़ित होते हैं. इसके अतिरिक्त कोरोना ने हमें यह सिखाया है कि आपदा कभी भी आ सकती है. इसीलिए हमारे पास आपसी जनसहयोग का भी एक नेटवर्क जरुर होना चाहिए. इससे न केवल सरकार को सहयोग मिलेगा बल्कि समाज में सद्भाव और आपसी सहयोग की भावना भी प्रगाढ़ होगी.
उन्होंने कहा कि आपदा की स्थिति में जनसहयोग का सबसे अच्छा उदहारण सख्ती से नियमों का पालन ही है, इससे आपदा का प्रभाव सीमित हो जाता है और सरकार को उससे निपटने में आसानी होती है. लोगों के मास्क पहनने और नियमों के पालन से कोरोना की गति में लगातार आ रही कमी इसका जीवंत उदहारण है.

 

LEAVE A REPLY