कोरोना का काला सच…अब शवों की हो रही है दलाली

650
0
SHARE

इशान दत्त.पटना.कोरोना संक्रमण को दूसरे दौर में दलाली व ब्लैक मार्केटिंग का गंदा धंधा फलफूल रहा है.अभी तक दवा,ऑक्सीजन,इंजेक्सन,एंबुलेंस,अंतिम संस्कार आदि के काले धंधे की खबर मिल रही थी.अब कोरोना से मरने वालों का चेहरा दिखाने व शव देने में दलाली हो रही है.

बिहार के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल पीएमसीएच पहले से दलालों के मामले में बदनाम रहा है.यहां सक्रिय गिरोह वर्षों से मरीज के परिजनों को डराकर उसे प्राइवेट क्लीनिक में पहुंचाने और क्लीनिक से दलाली खाने का धंधा करता रहा है.मरीजों का दलाली करने वाला गिरोह कोरोना काल में शवों का दलाली करने लगा है.

आरोप है कि पीएमसीएच में कोविड से मरने वाले का चेहरा दिखाने का एक हजार और शव ले जाने के लिए दस हजार तक दलाली मांगा जा रहा है.गौरतलब है कि कोरोना मरीज के मरने पर सुरक्षा के ख्याल से उसे पैक किया जाता है और इसी वजह से दूसरे का शव देने की कई शिकायतें सामने आई थी.इसलिए अब शव के परिजन चेहरा देखकर ही शव ले जाना चाहते हैं.

कहते हैं कि पीएमसीएच परिसर में सक्रिय दलाल किसी तरह मरीज के परिजनों का नंबर जुगाड़ कर लेते हैं.मृत्यु की सूचना मिलते ही वे परिजनों को फोन कर बुला लेते हैं और शवों की सौदेबाजी करने लगते हैं.पीएमसीएच से लेकर एनएमसीएच,एम्स,आईजीआईएमएस और कई बड़े प्राइवेट अस्पतालों तक इस गिरोह का नेटवर्क फैला है.इस गिरोह के नेटवर्क में अस्पतालों के कर्मी और एबुंलेंस चालक तक शामिल होते हैं.

इस नेटवर्क से जुड़े कारगुजारियों की ओर जाप के सुप्रीमों पप्पू यादव सरकार का ध्यान लगातार दिला रहे हैं.सिस्टम फेल की बात कर वे सरकारी अस्पतालों को इसलिए सेना के नियंत्रण में करने की मांग कर रहे हैं.

 

LEAVE A REPLY