राजेन्द्र नगर टर्मिनल पर यात्री सुविधाओं का रविशंकर प्रसाद ने किया उद्घाटन

870
0
SHARE

संवाददाता.पटना.केंद्रीय विधि एवं न्याय, संचार तथा सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा  बुधवार को नई दिल्ली से वीडियो कान्फ्रेंसिग के माध्यम से पूर्व मध्य रेलवे के दानापुर रेल मंडल के राजेन्द्र नगर टर्मिनल स्टेशन पर विभिन्न यात्री सुविधाओं का उद्घाटन किया गया।

इस अवसर पर श्री प्रसाद द्वारा राजेन्द्र नगर कोचिंग काम्प्लेक्स (आर.एन.सी.सी) में लगभग 2.11 करोड़ की लागत से निर्मित कराए गए प्रतिदिन पांच लाख लीटर की जल शोधन क्षमता के जल शोधन संयन्त्र, राजेन्द्र नगर टर्मिनल पर कोच इंडिकेशन बोर्ड, अतिविशिष्ट कक्ष और 45 लाख की लागत से निर्मित कराए गए लिफ्ट का उद्घाटन किया गया। कार्यक्रम का आरंभ करते हुए श्री प्रसाद ने कार्यक्रम में शामिल क्षेत्रीय विधायकों नितिन नवीन, संजीव चौरसिया, अरूण सिन्हा तथा रेलवे के प्राधिकारियों डी.आर.एम. दानापुर सुनील कुमार और सीनियर डी.सी.एम. आधार राज को संबोधित करते हुए रेलवे के सभी संभागों और विशेषकर दानापुर डिवीजन का अभिनंदन करते हुए कोरोना जैसी  वैश्विक महामारी के दौर में दूर-दूर के क्षेत्रों में फंसे मजदूरों और विभिन्न विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे बच्चों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए रेलवे की भूमिका की सराहना की और इसके लिए रेलवे के सभी अधिकारियों का मुक्त कंठ से अभिनंदन किया और यह कहा कि नीट की परीक्षा के लिए भी रेलगाड़ियां चलाई गईं यह भी एक अत्यधिक सराहनीय बात है।

श्री प्रसाद ने कहा कि संसद सत्र के चालू रहने के दौरान भी अपने संसदीय क्षेत्र और विशेषकर राजेन्द्र नगर से भावनात्मक लगाव होने के कारण वह इस क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। आज के डिजिटल दौर में विभिन्न कार्यक्रमों को होते हुए देखना और उसमें भाग लेना अधिक सरल हो गया है।

श्री प्रसाद ने कहा कि भारत के प्रथम राष्ट्रपति राजेन्द्र बाबू के नाम से बनाए गए इस राजेन्द्र नगर टर्मिनल स्टेशन को हाल के सर्वे में सिल्वर रेटिंग दिया गया है और यह इस रेटिंग को प्राप्त करने वाला पूर्व मध्य रेलवे का पहला स्टेशन है। इस स्टेशन को और अधिक विकसित किए जाने की आवश्यकता है ताकि इसे गोल्डन रेटिंग प्राप्त हो सके। इसके साथ ही आपने रेलवे के प्राधिकारियों से सालीमपुर स्टेशन के निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा करने के लिए कहा।

इस अवसर पर श्री प्रसाद ने यह भी कहा कि माननीय प्रधानमंत्री द्वारा देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर की गई घोषणा के अनुसार बिहार में 45,945 गांवों को 1000 करोड़ के निवेश द्वारा 1000 दिनों के भीतर आप्टिकल फाइबर से जोड़ दिया जाएगा जिसके लिए एक पायलट कार्यक्रम के रूप में पटना क्षेत्र के 5 टेलीफोन एक्सचेंजों से भारत एयर फाइबर नामक एक नई रेडियो फाइबर सेवा का शुभारंभ किया गया है तथा प्रधानमंत्री जी द्वारा की गई घोषणा के अनुसार देश के 6 लाख ग्राम पंचायतों में भी 1000 दिनों के अंतर्गत यह फाइबर सेवा शुरू कर दी जाएगी। बिहार में कार्य कर रहे 34,000 काॅमन सर्विस सेन्टर (सीएससी) के माध्यम से अगले मार्च तक सभी 45,945 गांवों को आॅप्टिकल फाइबर पहुचा दिया जाएगा जिससे रेलवे की नौकरियों के लिए बच्चों की कोंचिग बिहार के गांवों में शुरू हो जाएगी। डिजिटल अभियान के तहत हर जगह इंटरनेट पहुंचेगा तथा युवाओं का कौशल विकास होगा ।

श्री प्रसाद ने कहा कि बिहार में सीएससी से जुड़े युवा काफी अच्छा कार्य कर रहे हैं और उनके द्वारा आयुष्मान भारत के लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त सीएससी के माध्यम से रेलवे टिकटिंग, किसान मान धन पहुंचाने तथा टेली-लाॅ से जुड़े कार्यों को भी किया जा रहा है और बिहार के अनेक गांवों में वाई-फाई भी लगाया गया है। श्री प्रसाद ने कहा कि वह यह चाहते हैं कि बिहार के गांव-गांव में संचार अवसंरचना के क्षेत्र में युवाओं में कौशल सृजन किया जाए और रेलवे भी ऐसे युवाओं की योग्यता का प्रयोग  करे।

श्री प्रसाद ने यह भी कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा पटना के चारों ओर लगभग 350 करोड़ रूपए की लागत से रिंग रोड निर्मित कराने के संबंध में स्वीकृति प्रदान की गई है। इन सभी प्रस्तावित अवसंरचनाओं के तैयार हो जाने से उन्हें इस बात की प्रसन्नता होगी कि पटना में मेट्रो रेल, रिंग रोड, एक पूर्ण रूप में विकसित राजेन्द्र नगर टर्मिनल स्टेशन तथा आप्टिकल फाइबर की उपलब्धता होगी। पटना स्टेशन का सौन्दर्यकरण एवं हार्डिंग पार्क को बनाए जाने का भी प्रस्ताव है जिसमें श्री प्रसाद ने हर संभव सहयोग करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र का सांसद होने के नाते वह इस क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए सदा उपलब्ध रहेंगे और भारत सरकार के वरिष्ठ मंत्री होने के नाते भी वह इस क्षेत्र के विकास में अधिक योगदान कर सकेंगे।

इस अवसर पर कुम्हरार से विधायक अरूण कुमार सिन्हा, बांकीपुर से विधायक नितिन नवीन, दीघा से विधायक डा संजीव चौरसिया तथा रेलवे के प्राधिकारीगण अपर डीआरएम (परिचालन) अरविन्द्र कुमार रजक तथा सुजीत कुमार झा, आर. के. कुशवाहा, संतोष सिंह राठौर एवं गौरव कुमार भी वेब लिंक से जुड़े। कार्यक्रम का संचालन आधार राज, वरीय मंडल वाणिज्य प्रबंधक ने किया तथा रवीश कुमार, अपर मंडल रेल प्रबंधक/इंफ्रा ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

 

 

LEAVE A REPLY