बेगूसराय में प्रधानमंत्री ने कहा,मेरे दिल में भी दहक रही है आग

1030
0
SHARE

संवाददाता.पटना. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में लंबे समय से प्रतीक्षित पटना मेट्रो रेल परियोजना समेत 33,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की रविवार को आधारशिला रखी और उद्घाटन किया. बेगूसराय जिले के बरौनी में एक कार्यक्रम में रिमोट के जरिए मेट्रो परियोजना की आधारशिला रखते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पाटलिपुत्र अब मेट्रो रेल से जुड़ गया है.कई परियोजनाओं का शुभारंभ करने के लिए बिहार पहुंचे प्रधानमंत्री ने स्थानीय बोली अंगिका में कुछ पंक्तियां बोलकर अपना भाषण शुरू किया और पुलवामा हमले में मारे गये राज्य के दो जवानों को श्रद्धांजलि दी.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जो लोग यहां एकत्रित हुए हैं, उनसे मैं कहना चाहता हूं कि आपके दिलों में जो आग दहक रही है मेरे दिल में भी वही आग दहक रही है.

उन्होंने कहा कि लोगों की भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए 13,000 करोड़ रुपये की मेट्रो की परियोजना विकसित की जा रही है. मेट्रो परियोजनाओं से पटना शहर को नयी गति मिलेगी. प्रधानमंत्री ने पटना में रीवर फ्रंट डेवलेपमेंट के पहले चरण और पटना शहर गैस वितरण परियोजना का उद्घाटन किया. उन्होंने छपरा और पूर्णिया में मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला रखी और साथ ही भागलपुर तथा गया में सरकारी मेडिकल कॉलेजों के नवीनीकरण की नींव रखी.

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार संपर्क को काफी महत्व दे रही है. कार्यक्रम में उन्होंने रांची-पटना एसी वीकली एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई और बरौनी-कुमेदपुर, मुजफ्फरपुर-रक्सौल, फतुहा-इस्लामपुर और बिहार शरीफ-दनियावां सेक्टरों पर रेलवे लाइनों के विद्युतीकरण का भी उद्घाटन किया. उन्होंने तेल एवं गैस सेक्टर में कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया और उनकी आधारशिला रखी और कहा कि इससे पटना शहर और क्षेत्र में ऊर्जा की उपलब्धता बढ़ेगी.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बेगूसराय के उलाओ एयरपोर्ट प्रांगण से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की उपस्थिति में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय, रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय, रेल मंत्रालय, आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार की 33,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन, कार्यारम्भ एवं शिलान्यास किया। इन योजनाओं में जगदीशपुर-हल्दिया और बोकारो धामरा पाइप लाइन परियोजना (जे0एच0बी0डी0पी0एल0) के चरण-1- बिहार पैकेज, पटना में सिटी गैस वितरण (सी0जी0डी0), पटना रिवर फ्रंट विकास के पहले चरण के तहत 16 घाटों, 4.9 किलोमीटर विहार स्थल, 3 बहुउद्देशीय इमारत और एक श्मशान घाट, रांची-पटना ए0सी0 साप्ताहिक एक्सप्रेस के साथ ही बरौनी-कटिहार-कुमेदपुर, मुजफ्फरपुर-सुगौली-बेतिया, सुगौली-रक्सौल, फतुहा-इस्लामपुर और बिहारशरीफ-दनियांवा रेलखंडों के विद्युतीकरण परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया। इसके अलावा बरौनी-उर्वरक संयंत्र के पुनरुद्धार हेतु शिलान्यास, बरौनी रिफाइनरी विस्तार परियोजना का शिलान्यास, बरौनी रिफाइनरी में इंडजेट यूनिट का शिलान्यास, पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर एल0पी0जी0 पाइप लाइन को बढ़ाने तथा पटना और मुजफ्फरपुर तक इसके विस्तार का शिलान्यास, पटना मेट्रो रेल परियोजना के तहत 31.39 किलोमीटर कुल लम्बाई के दो गलियारे वाले दानापुर से मीठापुर (11 स्टेशनों के साथ 16.94 कि0मी0) और पटना स्टेशन से न्यू आई0एस0बी0टी0 (12 स्टेशनों के साथ 14.49 कि0मी0) का शिलान्यास, 30 एम0एल0डी0 क्षमता का निर्माण और सीवरेज परियोजनाओं के लिए 96.54 किलोमीटर नेटवर्क बिछाना, विभिन्न स्थानों पर 22 अमृत परियोजना के साथ ही सारण (छपरा) और पूर्णिया में मेडिकल कॉलेज की स्थापना, भागलपुर और गया में सरकारी मेडिकल कॉलेजों के उन्नयन का कार्यारम्भ किया गया। कार्यक्रम के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये पटना और हजारीबाग से भी लोग जुड़े थे।

जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार की इस ऐतिहासिक धरती पर सबसे पहले मैं आदरणीय प्रधानमंत्री जी का समस्त बिहारवासियों, बिहार सरकार एवं अपनी तरफ से स्वागत एवं अभिनंदन करता हूँ। उन्होंने कहा कि आज यहाँ जितनी योजनाओं का शुभारंभ, कार्यारम्भ एवं शिलान्यास हुआ है, इसके लिए मैं उन्हें विशेष तौर पर बधाई देता हूँ। बेगूसराय का यह इलाका फर्टिलाइजर फैक्ट्री सहित औद्योगिक केंद्र के रूप में विकसित हुआ है, उसमें श्रद्धेय श्री बाबू की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि यहाँ कि फर्टिलाइजर फैक्ट्री बंद हो गई थी, जिसे केंद्र सरकार ने पुनः प्रारम्भ करने की दिशा में काम शुरू किया है। मैं इसके लिए प्रधानमंत्री और केंद्र सरकार को विशेष रूप से बधाई देता हूँ। यहाँ रिफाइनरी का भी विस्तार हो रहा है और एविएशन के लिए फ्यूल का जो काम हो रहा है, उसके लिए केंद्र सरकार का मैं अभिनंदन करता हूँ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जननायक कर्पूरी ठाकुर जी की पुण्य तिथि है, मैं उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ। उन्होंने कहा कि श्रद्धेय श्रीबाबू की बिहार के विकास में जो भूमिका रही है, मैं उसके लिए उनको नमन करता हूँ और बेगूसराय की यह भूमि रामधारी सिंह दिनकर जी का भी है, मैं उनके प्रति भी अपनी श्रद्धा निवेदित करता हूँ।

जनसभा को केंद्रीय खाद्य उपभोक्ता एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान एवं उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर राज्यपाल लालजी टंडन, केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, रामकृपाल यादव, अश्विनी चौबे, आर0के0 सिंह, बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, कृषि मंत्री प्रेम कुमार, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय, श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा, सांसद राकेश कुमार सिन्हा, सांसद नित्यानंद राय, विधान पार्षद रजनीश कुमार, अन्य गणमान्य व्यक्ति, विधायकगण, विधान पार्षदगण, केंद्र एवं बिहार सरकार के पदाधिकारीगण सहित बड़ी संख्या में आमलोग उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY