आवास बोर्ड की जमीन को लेकर पुलिस-पब्लिक फिर आमने-सामने

1724
0
SHARE

संवाददाता.पटना.राजीव नगर स्थित आवास बोर्ड की जमीन को लेकर एकबार फिर पुलिस-पब्लिक आमने- सामने हो गई। राजधानी में आवास बोर्ड की जमीन खाली कराने के लिए दीघा के राजीव नगर इलाके में पहुंची पटना पुलिस पर स्थानीय लोगों ने जमकर पथराव किया। पथराव में 12 पुलिसकर्मी घायल हो गए। प्रशासन आज वज्रवाहन और वाटर कैनन लेकर जमीन खाली कराने पहुंचा था। यह जमीन 1024 एकड़ की है जिसमें से 6 एकड़ पर अधिग्रहण किया जा रहा था।

ज्योंही प्रशासन ने जमीन की घेराबंदी शुरू की स्थानीय लोग पथराव करने लगे। मौके पर करीब एक हजार जवान तैनात हैं।पथराव के बाद लोगों ने प्रशासन की कार्रवाई के विरोध में सड़क जाम कर दिया। इस दौरान उपद्रवियों ने एक बाइक में आग लगा दी। पुलिस ने जवाबी कार्रवाई करते हुए लगभग 30 लोगों को गिरफ्तार किया है। इस मौके पर कई अधिकारी पहुंचे हैं। अनुमंडलाधिकारी ने बताया कि फिलहाल केवल छह एकड़ जमीन अधिग्रहित की जा रही है। अन्य किसी जमीन पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही। फिलहाल हालात काबू में हैं।

उल्लेखनीय है कि डीएम के निर्देश पर नगर पुलिस अधीक्षक,अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था व पटना सदर के अनुमंडल पदाधिकारी के नेतृत्व में यह कार्रवाई हो रही है। दीघा मेन रोड को किसानों ने जाम कर दिया है। लोगों का कहना है कि अधिग्रहण के नये नियम के अनुसार दीघा की 1024 एकड़ भूमि अधिग्रहण से मुक्त हो चुकी है। आवास बोर्ड अधिग्रहण करना चाहता है, तो नये सिरे से अधिग्रहण करने व नये रेट से मुआवजा देना होगा।

LEAVE A REPLY