नवराष्ट्र के निर्माण में एनसीसी की भूमिका महत्वपूर्ण-रघुवर दास

1034
0
SHARE

संवाददाता.रांची.मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि एनसीसी से हमें देशभक्ति की प्रेरणा मिलती है. नवराष्ट्र के निर्माण में एनसीसी की काफी अहम भूमिका है.एनसीसी के जरिए ही हम सब के अंदर देश भक्ति का जज्बा समाहित होता है.साथ ही साथ राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों और दायित्व को जानने और समझने के लिए प्रेरणा मिलती है.एनसीसी राष्ट्र, राज्य एवं समाज हित में वर्ष 1948 से ही कई विभिन्न महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों का निर्वहन करती आ रही है.

उक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज ऑड्रे हाउस में एनसीसी दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही.उन्होंने कहा कि 1 सौ 25 करोड़ आबादी वाले इस महान देश के नवनिर्माण में सेना के बाद दूसरी पंक्ति में एनसीसी लगातार प्रतिबद्धता के साथ खड़ी है. झारखंड में भी एनसीसी कई सामाजिक तथा रचनात्मक कार्य कर रही है. सरकार की योजनाओं के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए एनसीसी द्वारा विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं.स्वच्छ भारत अभियान सहित कई ऐसे कार्यक्रम है जिसमें मोटिवेशन आवश्यक है और यह कार्य एनसीसी प्राथमिकता के साथ कर रही है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छता का संबंध हमारे स्वास्थ्य से है.80 प्रतिशत बीमारियां गंदगी के कारण फैलती हैं. इस परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी. 2 अक्टूबर 2019 तक स्वच्छ भारत का निर्माण करना हम सबों की जिम्मेदारी है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वीं जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत उनके चरणों में समर्पित करना ही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी. राज्य सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत हर घर में शौचालय का निर्माण किया गया है. अब जरूरत है कि बनाए गए इन शौचालयों का शत प्रतिशत उपयोग हो.एनसीसी आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचकर शौचालयों का शत-प्रतिशत उपयोगिता हेतु लोगों को जागरूक करें.मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं स्वयं एनसीसी का विद्यार्थी रह चुका हूं.

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड के काफी बच्चे सेना में नियुक्ति के लिए तैयारी करते हैं.आने वाले समय में राज्य सरकार की नियुक्तियों में एनसीसी कैडेटों के लिए कुछ प्रतिशत का आरक्षण मिले इस पर राज्य सरकार निश्चित विचार करेगी.मुख्यमंत्री ने एनसीसी दिवस के अवसर पर एनसीसी कैडेट एवं पूरी टीम को शुभकामनाएं दी. इस अवसर पर एनसीसी कैडेटों द्वारा कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए.झारखंड की जनजातीय संस्कृति एवं देश भक्ति पर भी मनमोहक प्रस्तुति बच्चे बच्चियों द्वारा दी गई.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास द्वारा थल सेना, वायु सेना इत्यादि क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले एनसीसी कैडेटों को सम्मानित किया गया.इस अवसर पर ब्रिगेडियर एस के प्रसाद, लेफ्टिनेंट जनरल(रिटायर्ड) ज्ञान भूषण, श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय के कुलपति  एसएन मुखर्जी, एनसीसी से संबंधित अन्य अधिकारी सहित बड़ी संख्या में एनसीसी कैडेट्स एवं अन्य उपस्थित थे.

 

 

 

LEAVE A REPLY