टूलरूम व ट्रेनिंग सेंटर के लिए सरकार ने दी 15 एकड़ जमीन-उपमुख्यमंत्री

1073
0
SHARE

संवाददाता.पटना.भारत सरकार के सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्रालय की ओर से पाटलिपुत्रा इंडस्ट्रीयल एरिया में आयोजित टूल रूम व ट्रेनिंग सेंटर (टीआरटीसी) के कर्मशाला सह कक्षा और छात्रावास के शिलान्यास समारोह को सम्बोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा आधुनिक तकनीक से युक्त टूल रूम ट्रेनिंग सेंटर के लिए राज्य सरकार ने बिहटा में निःशुल्क 15 एकड़ जमीन उपलब्ध कराया है।

उन्होंने कहा कि निर्माण के लिए एमएसएमई मंत्रालय ने 130 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। जल्द ही एमओयू पर हस्ताक्षर कर निर्माण प्रारंभ किया जायेगा। इसके अलावा बिहार के पांच पॉलीटेक्नीक कॉलेज भारत सरकार को सुपूर्द किया जायेगा जहां एमएसएमई छात्रों को आधुनिक तकनीक से टूलरूम ट्रेनिंग देगी।

श्री मोदी ने कहा कि बिहार सरकार बंद पड़ी चीनी मिलों की 2200 एकड़ जमीन बहुत जल्द उद्योग विभाग को सौंप देगी जिसे वह उद्यमियों को उद्योग लगाने के लिए दे सकेगा। राज्य में निवेश के लिए 12,266 करोड़ का प्रस्ताव आया है जिनमें से 76 उद्योग लग चुके हैं व 880 प्रस्तावों को प्रथम चरण के क्लीयरेंस की स्वीकृति दी गयी है।

उन्होंने कहा कि हुनरमंद युवा आबादी अभिशाप नहीं वरदान हैं। दक्षिण कोरिया में 96 प्रतिशत, जापान में 80, जर्मनी में 75 और इंगलैंड में 68 तथा भारत में मात्र 03 प्रतिशत आबादी हुनरमंद है। अगर दुनिया के देशों से मुकाबला करना है तो हमें अपनी युवा आबादी को कुशल करना होगा। छात्रों से भी अपील किया कि वे केवल सर्टिफिकेट के लिए नहीं, रोजगारपरक व्यावहारिक  प्रशिक्षण लें।

कार्यक्रम को केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह,रामकृपाल यादव,राज्य के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने भी संबोधित किया.

LEAVE A REPLY