चारा घोटाला में लालू को लगा जोर का झटका

1177
0
SHARE

हिमांशु शेखर.रांची.चारा घोटाले के चौथे मामले में लालू प्रसाद यादव को अबतक की सबसे बड़ी सजा रांची की विशेष सीबीआई कोर्ट ने सुनाई है.सात साल की कैद और तीस लाख जुर्माना की सजा सुनाई गई.

चारा घोटाले का यह चौथा मामला दुमका कोषागार से 3.13 करोड़ रुपये की अवैध निकासी से जुड़ा है. सीबीआई कोर्ट के न्यायाधीश शिवपाल सिंह ने लालू सहित 19 आरोपियों को पिछले दिन दोषी करार दिया था. शनिवार को उन्हें सजा सुनाई गयी.लालू प्रसाद को चारा घोटाले में प्रिवेंशन ऑफ करप्शन एक्ट और आइपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत 7-7 साल सुनाई गयी और 30-30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया. जुर्माना नहीं देने पर 1-1 साल की और कैद होगी.

बहरहाल चारा घोटाले के इस चौथे मामले में सजाएं एक साथ चलेंगी तो लालू को 7 साल और सजाएं अलग-अलग चलेंगी तो 14 साल की सजा काटनी होगी.जुर्माने की राशि नहीं देने पर एक-एक साल की अतिरिक्त सजा होगी. हालांकि लालू के अधिवक्ता ने बताया कि सजाएं एक साथ चलेंगी या अलग-अलग, यह जानने के लिए हमें कोर्ट के फैसले की कॉपी का इंतजार करना होगा.

इससे पहले चारा घोटाला के अन्य मामले में लालू को अधिकत पांच वर्ष कैद की सजा सुनाई गयी थी. लालू के अधिवक्ता ने बताया कि सीबीआई कोर्ट के फैसले के खिलाफ अब वह हाईकोर्ट में याचिका दायर करेंगे.

गौरतलब है कि लालू को इससे पहले देवघर कोषागार से 89 लाख रुपये की अवैध राशि निकासी मामले में 3.5 साल की सजा, चाईबासा कोषागार से 37.7 करोड़ और 33.61 करोड़ रुपये की अवैध राशि निकासी मामले में क्रमशः पांच-पांच साल की सजा सुनाई गयी थी. इसके अलावा डोरंडा कोषागार से 139.9 करोड़ रुपये की अवैध निकासी से जुड़े मामले में इस साल के अंततक फैसला आने की संभावना है.

LEAVE A REPLY