एनएचएआई देगी 40 एम्बुलेंस व स्कॉट गाड़ियां-उपमुख्यमंत्री

1218
0
SHARE

संवाददाता.पटना.रविवार को उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी मंत्री सुरेश  शर्मा, प्रमोद कुमार, सांसद अजय निषाद व औराई के पूर्व विधायक रामसूरत राय के साथ मुजफ्फरपुर एसकेएमसीएच जाकर  सीतामढ़ी बस दुर्घटना के घायल 44 यात्रियों से मुलाकात की और अधीक्षक को घायलों के समुचित इलाज, सरकारी स्तर पर सभी आवश्यक दवाएं उपलब्ध कराने, मरीजों तथा उनकी देखभाल करने वाले परिजनों के लिए भोजन की व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

श्री मोदी ने कहा कि राज्य में सड़क दुर्घटनाओं को सरकार ने संजीदगी के साथ संज्ञान में लिया है। राज्य सरकार और भारत सरकार की एन एच ए आई के बीच एक समझौता हुआ है जिसके तहत एन एच ए आई बिहार के अंतर्गत नेशनल हाइवे के लिए  40 एम्बुलेंस और 40 पुलिस स्कॉट गाड़ियां उपलब्ध कराएगी।

वर्ष 2017 में पूरे देश मे 1 लाख 46 हजार तथा बिहार में 5,429 लोगों की मौत सड़क दुर्घटना में हुई हैं। अब जो भी नई सड़क बनेगी उसके प्राक्कलन में ही सुरक्षा के सारे मानक शामिल किए जाएंगे। जिला स्तर पर दुर्घटना विश्लेषण समिति का गठन किया गया है तथा जिला सड़क सुरक्षा समिति के माध्यम से सुधारात्मक कदम उठाये जायेंगे।

श्री मोदी ने कहा कि पूरे राज्य में 124 ब्लैक स्पॉट चिन्हित किये गए हैं, जिनमें 101 नेशनल हाइवे पर व शेष स्टेट हाइवे तथा अन्य सड़कों पर हैं। इनमें 54 पर सुधारात्मक काम जारी है।

इसके अलावा सभी गाड़ियों में स्पीड गर्वनर तथा रिफ्लेक्टिन्ग टेप लगाने का निर्देश दिया गया है। राज्य सरकार शीघ्र ही बिहार सुरक्षित विद्यालय बस परिवहन नीति बनाने और यातायात शोध संस्थान स्थापित करने जा रही है। इसके साथ ही फुट ओवर ब्रिज और सड़कों पर अंडर पास भी बनाये जाएंगे। मुख्यमंत्री ने भी घोषणा की है कि दुर्घटना के जिम्मेवार चालकों के दो वर्ष की सजा के प्रावधान को और कठोर बनाया जाएगा।

LEAVE A REPLY