कंपोजीशन मैन्युफैक्चरर और ट्रेडर्स को बड़ी राहत-सुशील मोदी

970
0
SHARE

संवाददाता.पटना.जीएसटी नेटवर्क के मंत्री समूह के अध्यक्ष व बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि सरकार ने  जीएसटी के अन्तर्गत कंपोजीशन स्कीम में शामिल उत्पादक ( मैनुफैक्चरर ) और छोटे कारोबारियों (ट्रेडर्स) को बड़ी राहत दी है। जीएसटी काउंसिल की जारी अधिसूचना के अनुसार कंपोजिशन में शामिल उत्पादकों को कंपोजिशन ट्रेडर्स की तरह 2 प्रतिशत की जगह अब अपने टर्नओवर पर मात्र 1 प्रतिशत ही कर देना होगा।

उन्होंने बताया कि कंपोजिशन स्कीम के अन्तर्गत ट्रेडर्स को भी अब केवल कर देय वस्तुओं की बिक्री पर ही 1 प्रतिशत कर देना होगा जबकि पहले उसे कुल बिक्री यानी करदेय और करमुक्त दोनों की सम्मलित बिक्री पर कर का भुगताना करना होता था। अब अगर किसी कारोबारी की कुल बिक्री 50 लाख रुपये का है जिसमें 20 लाख करमुक्त सामग्री है तो उसे केवल करदेय 30 लाख की बिक्री पर ही कर देना होगा।

उल्लेखनीय है कि बिहार में कुल 74,629 डीलर कम्पोजिशन स्कीम के अन्तर्गत निबंधित हैं।इनमें से मात्र 25145 लोगों ने ही पहली तिमाई का रिटर्न दाखिल किया है।वाणिज्य कर विभाग इसकी तहकीकात करेगा कि आखिर दो तिहाई डीलरों ने अब तक पहली तिमाही का रिटर्न क्यों नहीं फाइल किया है।

 

 

 

LEAVE A REPLY