धान की खरीद में बिचौलिये की चांदी,परेशान किसान

1566
0
SHARE

निशिकांत.अरवल.धान खरीद के मामले में यह जिला पिछले वर्ष की तुलना में आगे है लेकिन जिले के किसान परेशान है.समस्या यह है कि धान लेकर किसान जाये तो किसके पास जाये.कर्ज  लेकर किसान खेती करते है.फसल तैयार हो जाने के बाद साहूकार  अपने पैसे के लिए हावी  हो जाता है. पैक्स धान की खरीद नहीं करता भी है.उधर, बिचौलिये पैसे लेकर तैयार रहता है.धान की ओने- पौने कीमत देते हैं.मजबूर किसान अपने साल भर की मेहनत का सौदा  कर देता है.यही है जिले में धान खरीद की सच्चाई.

बिचौलिये धान की खरीददारी कर रहे है.सरकार द्वारा निर्धारित  मूल्य से कम कीमत पर किसान अपने धान बिचौलिये के हाथो देने पर मजबूर है.किसानो के लिए राज्य सरकार ने दो रेट तय किये है. पंद्रह सौ पच्चास  और पंद्रह सौ सत्तर. पंद्रह सौ पच्चास धान की कीमत और ग्रेड  के लिए पंद्रह सौ सत्तर रुपया निर्धारित किया गया है.लेकिन किसानों से बिचौलिये तेरह  सौ रूपये प्रति क्विलटेन की दर से धान की खरीददारी कर रहे है.

खैरा गांव के किसान जितेंद्र सिंह ने कहा कि पैक्स को धान देंगे तब पैसा मिलने में एक महीना से ज्यादा समय लग जाता है.किसान को कई तरह के काम को  निपटाना होता है इसी आय से.किंज के किसान सुनील सिंह ने बताया कि व्यापारी  को धान दे रहे है क्या करे पैक्स लेता ही नहीं.और लेता भी है तब समय से पैसा खाते  में नहीं पहुँचता .

किंजर के ही किसान अखिलेश सिंह ने कहा कि मजबूर है क्या कर सकते है.हर किसान को तो ऑनलाइन रजिस्ट्रशन  करना तो आता नहीं और कई किसान का जमीन अभी भी खानदानी  है. रशीद  अलग अलग है नहीं इस लिए व्यापारी को दे देते है दो सौ रुपया कम ही मिलता है लेकिन समय पर मिल जाता है पैसा.

किंजर गांव के किसान मुन्ना सिंह ने कहा कि हमलोगो का धान व्यापारी ही खरीदता  है.व्यापारी को देने में किसी प्रकार की झमेला नहीं है और समय से पैसा भी मिल जाता है.

सर्वाधिक दिक्क्तों का सामना धान  बेचने  में बटाईदारों को हो रही है .पैक्स द्वारा धान की खरीद उन्ही किसानो की हो रही है जिनके पास जमीन की रसीद है.बटाईदारों के पास तो रसीद है नहीं .उनका धान व्यापारी उठा रहे है. अरवल जिला में बिचौलिये तेरह सौ रूपये मोटा धान व महीन  धान चौदह सौ रूपये प्रति क्विंटन से खरीद हो रही है.

धान खरीद के संबंध में करपी व्यापार मंडल अध्यक्ष ने कहा कि अभी सभी पैक्स को धान खरीदने   के  पैसे भी नहीं मिले है.करपी में केएल  केयाल, शहर तेलपा, रोहाई पैक्स के खाते में ही पैसा गया है.

शुरुआत में पैक्सो  को आठ लाख तक के धान की खरीद करनी है जब चावल राज्य खाद्य  निगम में जमा हो जायेगा तब फिर पैक्सो को और आवंटन  होगा .पूरा अरवल जिला में अभी तक कुल बाइस  लाख नौ हजार का ही धान खरीद के पैसे आवंटन हुए है.पैक्स के सामने विकट स्थिति है किस किसान का धान  खरीदे किस किसान का नहीं खरीदे .

जिले के खाद्य निरीक्षक हरिशंकर  पांडये ने कहा कि बुधवार तक  तक पांच हजार सात सौ सत्तर क्विंटन  धान की खरीद हो चुकी है .उन्होंने कहा कि पिछले साल तो अभी तक खरीद आरम्भ भी नहीं हुआ था.

 

LEAVE A REPLY