धार्मिक,सांस्कृतिक व पर्यटक स्थलों के विकास पर खर्च होंगे 300 करोड़

2118
0
SHARE

संवाददाता.पटना.बिहार के धार्मिक,सांस्कृतिक एवं पर्यटक स्थलों के विकास पर 300 करोड़ खर्च किए जाएंगे.यह जानकारी देते हुए उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री सुशील मोदी ने बताया कि कांवरिया पथ (सुल्तानगंज-देवधर) में कांवरियों की सुविधा के विकास के लिए भारत सरकार ने 52 करोड़ 35 लाख रुपये की स्वीकृति दी है। अगले साल विश्व प्रसिद्ध श्रावणी कांवर यात्रा प्रारंभ होने से पूर्व सारे निर्माण कार्य पूरा कर लिया जायेगा।

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री द्वारा घोषित 1 लाख 65 हजार करोड़ के पैकेज के अन्तर्गत बिहार के धार्मिक, सांस्कृतिक व पर्यटक स्थलों के विकास के लिए 299.26 करोड़ की अन्य योजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई है। बांका, भागलुपर और मुंगेर जिलान्तर्गत सुल्तानगंज-देवधर के बीच पक्की सड़क के सामानान्तर कावंरियों की सुविधा के लिए एनडीए-1 के दौरान बनाई गई कच्ची सड़क के किनारे महत्वपूर्ण स्थलों थिहुतीजोर, लुल्हा शिवलोक, मोजमा, धानी बेलारी, कंकेश्वर स्थान, सूइया, अजगैबीनाथ, इनाराबरण आदि में स्वीकृत राशि से विश्रामालय का निर्माण कराया जायेगा।

मोजमा और धानी बेलारी में विश्रामालय के लिए जमीन अधिग्रहण करने का निर्देश दे दिया गया है। इसके अलावा शौचालय, पेयजल, कैफेटेरिया आदि के साथ ही सूचना कियोस्क, पूरे रास्ते में कावंरियों के बैठने के लिए 3366 बैंच, 1037 कांवर स्टैंड का निर्माण व 180 सोलर लाइट लगाये जायेंगे। गुरु गोविन्द सिंह जी महाराज के 350 वें प्रकाश पर्व के लिए स्वीकृत 50 करोड़ 88 लाख में से पटना सिटी में बहुद्देशीय प्रकाश केन्द्र व उद्यान के निर्माण के लिए भारत सरकार ने 25 करोड़ 44 लाख रुपये बिहार सरकार को निर्गत कर दिया है।

गांधी परिपथ के लिए 44 करोड़ 65 लाख की स्वीकृति के अतिरिक्त चम्पारण सत्याग्रह शताब्दी वर्ष में बापू परिपथ के लिए 97 करोड़ 86 लाख रुपये की स्वीकृति प्रक्रियाधीन है।इसके अलावा जैन परिपथ के लिए 52 करोड़ 38 लाख और मंदार व अन्य परिपथ के लिए 53 करोड़ 49 लाख की स्वीकृति भारत सरकार ने दी है। भारत सरकार के सहयोग से प्रदेश के सांस्कृति, धार्मिक व पर्यटक स्थालों के विकास के लिए राज्य सरकार संकल्पित है।

 

LEAVE A REPLY