सामाजिक बदलाव के बिना विकास का कोई मतलब नहीं- मुख्यमंत्री

871
0
SHARE

संवाददाता.पटना.1 अणे मार्ग स्थित संकल्प में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से कर्नाटक राज्य के टेंपरेंस बोर्ड के अध्यक्ष एचसी रुद्रप्पा ने एक प्रतिनिधिमण्डल के साथ गुरूवार को मुलाकात की। कर्नाटक राज्य के टेंपरेंस बोर्ड के अध्यक्ष 31 सदस्यीय दल के साथ बिहार में लागू मद्य निषेध नीति और उसके कार्यान्वयन का अध्ययन करने आये हुये हैं

मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान शराबबंदी के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा हुई। चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री ने शराबबंदी को एक सामाजिक जन-आंदोलन बताया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके पूर्व मुख्यमंत्री स्व कर्पूरी ठाकुर ने भी बिहार में आंशिक शराबबंदी लागू की थी, जो किसी कारणवश सफल नहीं हो पायी। विगत 9 जुलाई 2015 को एक सभा के दौरान कुछ महिलाओं ने शराबबंदी की मांग की तो मैंने कहा कि अगली बार सता में आयेंगे तो शराबबंदी लागू करेंगे और लोगों ने फिर काम करने का मौका दिया। सरकार में आने के तुरंत बाद मैंने यह घोषणा की कि 1 अप्रैल 2016 से शराबबंदी लागू किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शराबबंदी का फैसला चरणबद्ध तरीके से होना था, जिसमें ग्रामीण इलाके में सबसे पहले बंदी, फिर छोटे शहर और उसके बाद बड़े शहरों में इस पर रोक लगाने की योजना थी परंतु शराबबंदी कानून के ऐलान होने के बाद 4 अप्रैल 2016 को जब शहरी इलाके में शराब की दुकानें खुलने लगी तो लोगों का भारी विरोध हुआ और मेरे पास शिकायतों का अंबार लग गया। तत्काल मैंने अधिकारियों के साथ मंत्रणा की और उभरी हुई परिस्थितियों को समझने के बाद तत्काल प्रभाव से पूरे बिहार में 5 अप्रैल 2016 से पूर्ण शराबबंदी लागू कर दी गयी। मुख्यमंत्री ने कहा कि शराबबंदी लागू करने से राज्य के खजाने में भले ही पांच हजार करोड़ रूपये के राजस्व का नुकसान हुआ किन्तु बिहार का दस हजार करोड़ रूपये जो लोग शराब में गंवा रहे थे, आज वह बच रहा है। उन्होंने कहा कि शराब बंद होने के बाद लोगों के रहन-सहन एवं सामाजिक स्तर में बदलाव आया है। फर्निचर, रेडिमेड कपड़े की बिक्री में वृद्धि हो गयी है। सड़क दुर्घटना एवं अपराध में कमी आयी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शराबबंदी एवं नशामुक्ति के पक्ष में 21 जनवरी 2017 को दुनिया की सबसे बड़ी मानव श्रृंखला बनी, जिसमें चार करोड़ से ज्यादा लोगों की भागीदारी रही। उन्होंने कहा कि अब शराबबंदी के बाद हमारा लक्ष्य दहेज प्रथा एवं बाल विवाह जैसी कुरीतियों के खिलाफ व्यापक जन चेतना जगाना है। इसके लिए सबको मिलकर काम करना होगा ताकि इस कुरीति को जड़ से मिटाने में सफलता मिले। उन्होंने कहा कि हाल ही में हुई जहरीली शराब की घटना के दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की गयी। उन्होंने कहा कि ऐसे निर्णयों को लेने के लिए दृढ़ इच्छाशक्ति होनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि सामाजिक बदलाव के बिना विकास का कोई मतलब नहीं होता है। उन्होंने कहा कि शराबबंदी का समाज में लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

कर्नाटक से आये प्रतिनिधिमण्डल ने मुख्यमंत्री के शराबबंदी एवं नशामुक्ति के संबंध में लिये गये साहसिक निर्णय की प्रशंसा की। मुलाकात के दौरान प्रधान सचिव मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन आमिर सुबहानी तथा मुख्यमंत्री के सचिव  अतीष चन्द्रा उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY