माइनिंग-शो में सीएम ने कहा-निवेशकों को मिलेगी सुविधा और सुरक्षा

999
0
SHARE

हिमांशु शेखर.रांची.रांची के प्रभात तारा मैदान धुर्वा में झारखंड माइनिंग शो 2017 और ग्लोबल माइनिंग एंड मिनिरल समिट की सोमवार से शुरूआत हुई।माइनिंग शो का उद्घाटन मुख्यमंत्री रघुवर दास ने किया। उन्होंने कहा, झारखंड में खनन मशीनरी के निर्माण के लिए भी उद्योग लगने चाहिए। निवेशकों को सरकार हर सुविधा और पूरी सुरक्षा देगी।

मुख्यमंत्री ने नक्सलियों पर कड़ा रूख अख्तियार करते से साफ-साफ कहा, झारखंड में नक्सल कोई समस्या नहीं है,यह लेवी वसूली का गिरोह है, जोकि अब खात्मे की ओर है। दास ने कहा- व्यापारी व उद्यमी आर्थिक विकास दर बढ़ाने में सहयोगी हैं। राज्य से गरीबी और बेरोजगारी समाप्त करने के लिए राज्य में निवेश जरूरी है।70 साल से केवल रॉयल्टी पर आश्रित रह कर राज्य से गरीबी और बेरोजगारी समाप्त नहीं हुई है। अब जरूरत है वैल्यू एडेड प्लांट लगाने की जिससे राज्य के खनिज संपदा का सही मूल्य राज्य को मिल पायेगा। स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा और राज्य का राजस्व भी बढ़ेगा। राज्य से पलायन समाप्त होगा, लोगों को घर में ही रोजगार मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने माइनिंग मशीनरी बनानेवाली कंपनियों का आह्वान किया कि वे झारखंड में अपना मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट लगाये। यहां उन्हें कच्चा माल, मानव संसाधन के साथ साथ ग्राहक भी मिलेंगे। इससे मेक इन इंडिया के साथ साथ मेक इन झारखंड का सपना पूरा होगा।

झारखंड में रेलवे के क्षेत्र में 3850 करोड़ रु का निवेश- रेल मंत्री

रेलवे व कोयला मंत्री पीयुष गोयल ने बताया कि झारखंड में रेलवे के क्षेत्र में केंद्र सरकार वर्ष 2017-18 के दौरान 3850 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है, जो पिछली केंद्र सरकार के 850 करोड़ रुपये की तुलना में चार गुणा ज्यादा है। कोयला मंत्री ने कहा कि खनिज क्षेत्रों के विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से बनाये गये ड्रिस्ट्रिक मिनरल फंड का सबसे अच्छा, ईनामदार और पारदर्शी तरीके से जैसे उपयोग झारखंड ने किया है, वैसे पूरे देश में किसी दूसरे राज्य ने नहीं किया है। इसका इस्तेमाल लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने, शिक्षा व स्वास्थ्य के लिए किया जा रहा है।

कोल इंडिया से झारखंड को मुफ्त में मिलेगा पानी, करार

कार्यक्रम के दौरान झारखंड सरकार व कोल इंडिया का आज करार हुआ। इसके तहत कोल इंडिया की खदानों का पानी राज्य सरकार को फ्री उपलब्ध कराया जायेगा। राज्य सरकार इसे प्रोसेस कर पीने लायक बनाकर स्थानीय लोगों को उपलब्ध करायेगी। समारोह में झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, जल संसाधन मंत्री सीपी चौधरी, खेल मंत्री अमर कुमार बाउरी, केंद्रीय कोयला सचिव सुशील कुमार, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, उद्योग सचिव सुनील कुमार बर्णवाल, अडाणी ग्रुप के प्रबंध निदेशक राजेश अडाणी, कोल इंडिया के कार्यकारी अध्यक्ष गोपाल सिंह, एचइसी के सीएमडी अभिजीत घोष, पीइएमएल के सीएमडी डीके होता सहित बड़ी संख्या में निवेशक व अन्य लोग मौजूद थे।

LEAVE A REPLY