युवाओं के लिए रोजगार की दिशा में कदम उठाने होंगे-राज्यपाल

752
0
SHARE

17 april 1

हिमांशु शेखर.रांची.झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि अपार खनिज सम्पदा तथा वन उत्पाद के बावजूद इस राज्य की आबादी का एक बड़ा हिस्सा अपेक्षा के अनुरूप विकास नहीं कर पाया हैं। यहां के युवा भी मेहनती हैं, लेकिन उन्हें सही मार्गदर्शन देने की जरूरत है। ऐसे में बेरोजगार युवाओं को भटकाव से रोकने एवं विकास की मुख्यधारा में जोड़ने के लिए उन्हें रोजगार देने की दिशा में कदम उठाना होगा। इससे वे आर्थिक रूप से मजबूत एवं सशक्त होंगे और उनकी सामाजिक दशा में भी सुधार होगा।

खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आयोजित दो दिवसीय अभ्यारण्य कार्यशाला के उद्घाटन मौके पर सोमवार को अपने विचार व्यक्त कर रहीं थीं। उन्होंने टाना भगत समुदाय का उल्लेख करते हुए कहा कि वे गांधीजी के बताये रास्ते पर चलते हैं। वे अपने आंगन में चरखा और तिरंगा की पूजा करते है। ऐसे में खादी और ग्रामोद्योग आयोग इन टाना भगतों के आर्थिक विकास में अहम भूमिका अदा कर सकता है।

खादी और ग्रामोद्योग आयोग ग्रामीण क्षेत्र के कारीगरों को अपने कार्यक्रमों से जोड़कर उन्हें आर्थिक एवं सामाजिक दृष्टि से सबल बना सकता है। साथ ही विलुप्त हो रहे हुनर का संरक्षण कर सकता है। उन्हें एक प्लेटफार्म प्रदान कर विभिन्न कृषि कार्यों और अन्य गतिविधियों से जोड़ कर उनकी जिंदगी को सशक्त बनाने में आयोग की भूमिका अहम होगी।

 

LEAVE A REPLY