आजादी के 70 वर्षों बाद भी आरक्षित जातियों का नहीं हुआ विकास-रघुवर

883
0
SHARE

10 april 1

संवाददाता.खूंटी.झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि गरीबी को समाप्त करने के लिए सबसे बड़ी आवश्यकता शिक्षा है। समाज को सशक्त करने के लिए आज समाजिक कुरूतियों से लडने की आवश्यकता है। आरक्षण समस्याओं का समाधान नहीं है। आजादी के 70 वर्षों के बाद भी आरक्षित जाति,जनजाति और पिछड़ी जातियों का अबतक विकास नहीं हुआ है।

उन्होंने कहा कि तेली शिक्षित समाज बने,बेटा और बेटी की पढाई में फर्क न करे। बच्चियों का कम उम्र में शादी न करें। इसके लिए सोच में बदलाव जरूरी है। मुख्यमंत्री खूंटी में छोटानागपुर तेली उत्थान समाज केंद्रीय कमेटी द्वारा आयोजित जनसभा एवं अधिकार रैली को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि मई महीने से हर गांव में सखी उद्यमी मंडल और 15 युवाओं की टीम का का विकास किया जाएगा। खूंटी में शीघ्र ही रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय का भूमि पूजन होगा। विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव ने भी कहा कि वे समाज के पीड़ित और शोषित वर्ग के प्रति समान दृष्टिकोण रखते हैं। वे हमेशा उनके साथ हैं। राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने कहा कि पिछडे समाजों को आगे बढाने की आवश्यकता है। इस अवसर पर छोटानागपुरिया तेली उत्थान समाज के केंद्रीय अध्यक्ष कामेश्वर महतो ने तेली समाज को अनुसूचित जनजाति में शामिल करने का मांग मुख्यमंत्री से की।

LEAVE A REPLY