हाजीपुर स्टेशन पर स्वच्छता पर संगोष्ठी

827
0
SHARE

IMG-20170409-WA0112

संवाददाता.हाजीपुर. रेलवे स्टेशन पर सामान की बिक्री करने वाले वेंडरों और केला विक्रेताओं के बीच स्वच्छता के प्रति जागृति लाने के उद्देश्य से हाजीपुर स्टेशन पर स्वच्छता संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें उपस्थित सभी वेंडरों ने संकल्प लिया कि वह सभी मिलकर हाजीपुर स्टेशन को स्वच्छ बनाए रखने के लिए लगातार कोशिश करते रहेंगे.

स्टेशन प्रबंधक मोहम्मद जमील ने वेंडरों से कहा कि अपना सामान बेचने से पहले वह यात्रियों को समझाएं कि खाने के बाद केले के छिलके और पैक्ड वस्तुओं के पैकेट कूड़ेदान में ही डालेंगे । यदि कोई यात्री स्टेशन पर गंदगी फैलाते हुए दिखे तो उसे स्वच्छता के महत्व के बारे में समझाएं और यदि वह साफ सफाई में सहयोग ना करें तो नियम अनुसार उसके ऊपर पेनाल्टी लगाया जाए. मुख्य वाणिज्य निरीक्षक ठाकुर यशवंत सिंह ने कहा कि जो भी वेंडर बिना पहचान पत्र के सामान बेचते हुए पाया जाएंगे उन पर 400 का जुर्माना लगाया जाएगा. इसी तरह यदि कोई वेंडर गंदगी फैलाता हुआ या ट्रैक पर केले का छिलका फेंकते हुए पाया जाता है तो उस पर कार्यवाही की जाएगी.

सोनपुर के वरीय मंडल वाणिज्य प्रबंधक दिलीप कुमार ने कहा कि स्टेशन को स्वच्छ रखना सब की सामूहिक जिम्मेदारी है. सफाई कर्मी अपने दम पर स्टेशन को 24 घंटे स्वच्छ नहीं रख सकते. यात्रियों के सहयोग और स्टेशन पर कार्यरत वेंडरों के सक्रियता से ही स्टेशन की स्वच्छता सुनिश्चित की जा सकती है. उन्होंने कहा कि पूरे बिहार में अभी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आगमन के 100 साल का उत्सव मनाया जा रहा है. स्वच्छता गांधी जी की पहली प्राथमिकता थी इसलिए स्वच्छता के संबंध में किसी प्रकार का समझौता नहीं होना चाहिए और सब को रेल परिसर की स्वच्छता बनाए रखने में सहयोग देना चाहिए.

गोष्ठी में केला विक्रेताओं और खानपान यूनिट संचालकों के साथ-साथ मुख्य वाणिज्य निरीक्षक के के मिश्रा, मुख्य वाणिज्य निरीक्षक ठाकुर यशवंत सिंह, मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक अभय कुमार आदि ने भी भाग लिया.

LEAVE A REPLY