मोदी ने लगाया घोटाले का आरोप,जवाब में लालू की धमकी

711
0
SHARE

17796103_1478206385547097_8868737328127054085_n

निशिकांत सिंह.पटना.पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने जनता दरबार के बाद संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि बिहार में मिट्टी घोटाला हुआ है. मोदी ने आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के परिवार पर 90 लाख के मिट्टी घोटाले का आरोप लगाया है.मोदी का आरोप है कि यह घोटाला लालू यादव के बेटे तेजप्रताप यादव के मार्फ़त किया गया है.आरोपों का खंडन करते हुए लालू प्रसाद ने मोदी के खिलाफ मानहानी का मुकदमा करने की धमकी दी है.

सुशील मोदी ने अपने संवादाता सम्मलेन में घोटाले के संबंध में दस्तावेज भी पेश किए.दरअसल, पटना के सगुना मोड़ के पास एक शॉपिंग मॉल का निर्माण कराया जा रहा है.सुशील मोदी के मुताबिक-जमीन के मालिक जिस डिजिटल मार्केटिंग कंपनी प्राइवेट लिमिटेड से हैं,उसके तीन डायरेक्टरों में लालू यादव के दोनों बेटे तेजप्रताप और तेजस्वी के साथ बेटी चंदा यादव भी हैं. इस जमीन पर निर्माण का काम जिस कंपनी को दिया गया है उसके मालिक भी राष्ट्रीय जनता दल के एक विधायक अबू दोज़ना हैं.इस मॉल में अंडरग्राउंड दो लेवल की पार्किंग है और उससे निकली मिट्टी को पटना चिड़ियाघर में लगाया गया.पटना चिड़ियाघर में मिट्टी का काम करीब 90 लाख का हुआ.

लेकिन इस बात के सबूत भी नहीं दे पाए कि जू में जो मिट्टी आई है वह निर्माणाधीन मॉल से निकली मिट्टी ही है.वैसे, पटना चिड़ियाघर वन विभाग के तहत आता है और वन मंत्री तेजप्रताप यादव हैं.

लगाए गए आरोप पर लालू प्रसाद ने कहा कि सुशील मोदी षड़यंत्र कर रहें है.हम किसी भी जांच को हैं तैयार.हम जू को फ्री में गोबर देते हैं. जो भी आरोप लगा रहा है वो गलत है,उनपर मानहानी का मुकदमा दायर करेंगे.इसपर सुशील मोदी ने कहा कि मानहानि के मुक़दमे की धमकी से डरने वाला नहीं हूँ.आधे दर्जन मुक़दमा लड़ रहा हूँ.मैं अपने बयान पर क़ायम हूँ.लालूजी जब मिट्टी घोटाले की जाँच के लिए तैयार है तो फिर नीतीशजी क्यों देर कर रहे हैं?या केवल नूरा कुश्ती होगी

मोदी ने कहा कि पटना की इस जमीन पर बिहार का सबसे बड़ा मॉल बनाया जा रहा है जिसका निर्माण राजद के सुरसंड के विधायक सैयद अबु दौजाना की कम्पनी जमीन दिजिटल मारकेटिंग प्रा.लि कर रही है. जिस शॉपिंग मॉल  का संबंध लालू प्रसाद के परिवार से है उसके दो अंडर ग्राउंड फ्लोर  की मिट्टी को संजय गाँधी जैविक उद्यान को 90 लाख में बेच दिया गया. संजय गाँधी जैविक उद्यान पर्यावरण एवं वन विभाग अन्तर्गत आता है जिसके मंत्री लालू प्रसाद के बड़े पुत्र  तेज प्रताप हैं.इस मॉल की मिट्टी को बिकवाने के लिए सौन्दर्यीकरण के नाम पर अनावश्यक 90 लाख का स्टीमेट  पगडंडी बनाने के नाम पर किया गया.मोदी ने कहा कि  बिना टेंडर के यह 90 लाख का काम रूपसपुर के विरेन्द्र यादव डै एमएस इंटरप्राइजेज  को सौंप दिया गया. उन्होंने कहा कि  पिछले दो माह से रात के 10 बजे से सुबह 5 बजे तक हाईवा चला कर मिट्टी की ढुलाई की जा रही है जबकि रात में वन्य प्राणियों के उद्यान में रात में कोई निर्माण कार्य या गतिविधि नहीं की जा सकती है. प्रति हाईवा 4 हजार की दर से उद्यान की पार्किंग का ठेकेदार बंटी यादव इस  राशि की वसूली करता है. 90 लाख का ये काम बिना टेंडर के केवल कोटेशन के आधार पर दे दिया गया है. लालू प्रसाद के परिवार अपने मॉल की मिट्टी को अपने ही विभाग में बेच कर 90 लाख की कमाई कर चुका है.यानि ‘आम के आम और गुठलियों के दाम’. मोदी ने सवाल खड़ा किया कि क्या कोई मंत्री अपनी जमीन की मिट्टी को अपने विभाग में खरीद सकता है?  क्या बिना टेंडर के 90 लाख की वस्तु सरकारी विभाग में खरीदी जा सकती है?  क्या वन्य प्राणी के परिसर में रात में निर्माण कार्य कराया जा सकता है?  क्या यह सही नहीं है कि बिहार के सबसे बड़ी शॉपिंग मॉल का निर्माण राजद के विधायक की कम्पनी करा रही है?   क्या उद्यान को 90 लाख की मिट्टी की आवश्यकता थी या केवल मॉल  की मिट्टी को खरीदने के लिए जबर्दस्ती सौन्दर्यीकरण की योजना तैयार की गई?
मोदी के आरोपों के जवाब में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि जब हम भाजपा पर आरोप लगाते है कि वो मीडिया को ख़रीदकर अपने हिसाब से स्टोरी प्लांट करवाता है तो वह आरोप नहीं चलाया जाता-ऐसा क्यों. तेजस्वी ने कहा कि विभाग इसके मनगढ़ंत आरोपो का जवाब देने में सक्षम है.अनगर्ल एवं तथ्यहीन आरोप लगाना इनकी आदत है.अब इनकी झूठ व गुमराह करने की राजनीति नही चलेगी.

इस संबंध में वन एवं पर्यावरण मंत्री तेजप्रताप यादव ने ट्वीट कर कहा कि विभाग इसके मनगढ़ंत आरोपो का जबाब देने में सक्षम है,तथ्यहीन आरोप लगाना इनकी आदत है.अब झूठ व गुमराह करने की राजनीति नहीं चलेगी.सुशील मोदी के विरूद्ध मानहानी का केस करूंगा.मेरी एवं परिवार की छवि धूमिल करने के लिए मनगढ़त आरोप व षड़यंत्र रचा जा रहा है.

 

 

LEAVE A REPLY