जदयू ने मनाया महान सम्राट अशोक का जयंती समारोह

904
0
SHARE

17800336_1478205535547182_9140008811735824361_n

संवाददाता.पटना.जनता दल (यू) के प्रदेश कार्यालय में मंगलवार को महान सम्राट अशोक के जयंती समारोह का आयोजन किया गया,जिसकी अध्यक्षता वीरेन्द्र सिंह कुशवाहा ने की.कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मंत्री मंजु वर्मा ने सम्राट अशोक की जीवनी पर प्रकाश डालते हुये कहा कि आज आवश्यकता है हमें फिर से काल के गाल में समाये अपने अतीत के इतिहास के पन्नों पर जमे गर्द को झाड़ने एवं फिर से उसे प्रकट करने की, उससे प्रेरणा लेने की। अपने पूर्वजों की खोयी हुयी धम्म संस्कृति को जानने समझने और उसे अपनाने की।

इस अवसर पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव श्याम रजक ने कहा कि सम्राट अशोक चक्रवर्ती राजा हुये। जिन्होंने पाटलीपुत्रा की पावन धरती से संपूर्ण भारत पर राज किया।पार्टी के प्रवक्ता संजय सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि प्राचीन भारत के इतिहास का सितारा अशोक एक महान सम्राट थें। सभी इतिहासकारों की दृष्टि से सम्राट अशोक का शासनकाल सुनहरे अक्षरों से लिखा जाता है। सम्राट अशोक राजा बिन्दुसार के पुत्र थे। राजा बिन्दुसार की 16 पत्नियां एवं 101 पुत्र थें। लेकिन इन सबों में अशोक सबसे श्रेष्ठ एवं बुद्धिमान थें। राजा बिन्दुसार ने सम्राट अशोक को उज्जैन का सुबेदार नियुक्त किया था। सम्राट अशोक बचपन से ही अत्यंत मेघावी थें, इनकी गणना विश्व के महानतम शासकों में की जाती थी।

पार्टी के प्रदेश महासचिव डा नवीन कुमार आर्य ने कहा कि सम्राट अशोक किसी वर्ग विशेष के नहीं बल्कि पाटलिपुत्रा के बेटा थें, जिन्होंने पूरे भारत पर राज किया। अतः ऐसे व्यक्तित्व वाले महान पुरूष का जयन्ती अगली बार पूरे धूम-धाम से मनाई जाये।वीरेन्द्र सिंह कुशवाहा ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उक्त अवसर पर एक दिन का सरकारी अवकाश, गांधी मैदान के निकट बन रहे कन्वेंशन हाल का नाम सम्राट अशोक कन्वेंशन हाल एवं राज्य के छोटे-बड़े शहरों में सम्राट अशोक सामुदायिक भवन बनाकर सम्राट अशोक को गौरवान्वित किया।

नन्दकिशोर कुशवाहा ने कहा कि सम्राट अशोक ने अखण्ड भारत की स्थापना की। वहीं आज भारत सरकार उनके द्वारा बनाये गये अखण्ड भारत को खण्ड-खण्ड करने में लगी हुई है।

उक्त अवसर पर प्रो रामवचन राय,रवीन्द्र प्रसाद सिंह, राष्ट्रीय सचिव,सत्यदेव सिंह कुशवाहा, दुलालचन्द्र गोस्वामी पूर्व मंत्री, रूदल राय पूर्व पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद, निखिल मंडल एवं अरविन्द निषाद, अंजुम आरा पूर्व अध्यक्ष बिहार राज्य महिला आयोग, तकनीकी प्रकोष्ठ के अध्यक्ष रामचरित्र प्रसाद, व्यवसायिक प्रकोष्ठ अध्यक्ष कमल नोपानी, युवा अध्यक्ष संतोष कुशवाहा, महादलित प्रकोष्ठ अध्यक्ष हुलेश मांझी ओमप्रकाश सिंह सेतु, सिन्टु सिंह, अवधेश सिंह, अनिता कुशवाहा, रेणुका कुशवाहा सहित सैंकड़ों नेता-कार्यकर्ता उपस्थित हुये तथा चक्रवर्ती राजा महान सम्राट अशोक के चरणों में श्रद्धा सुमन अर्पित किया.

 

LEAVE A REPLY