गांधी के पंचायती राज व्यवस्था के सपना को पूरा करने में जुटे हैं नीतीश-श्वेता

1497
0
SHARE

17308729_644157822437128_8963627653602450028_n

संवाददाता.पटना.जदयू पंचायती राज प्रकोष्ठ की प्रदेश अध्यक्ष श्वेता विश्वास ने कहा कि महात्मा गांधी ने स्वतंत्र भारत में सशक्त पंचायती राज व्यवस्था का सपना देखा था। उनके सपनों को पुरा करने के लिए हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार लगातार संकल्प के साथ प्रयास कर रहे हैं।पंचायती राज प्रकोष्ठ उसी उद्देश्य के साथ बनाया गया है।

प्रदेश जदयू कार्यालय में आज पंचायती राज प्रकोष्ठ की कार्यसमिति की बैठक आयोजित की गई थी।बैठक में श्वेता विश्वास ने कहा कि पंचायती राज प्रकोष्ठ बिहार के सभी त्रिस्तरिय जनप्रतिनिधियों को जदयू से जोडे़गा. यह प्रकोष्ठ कम से कम हर पंचायत में एक सक्रिय सदस्य बनाएगा। प्रकोष्ठ का मुख्य उद्देश्य है कि राज्य सरकार द्वारा निर्धारित सात निश्चय कार्यक्रम को धरातल पर पहुंचाने के लिए प्रयासरत रहना ताकि उक्त योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंच सके। मद्य-निषेध कानून को मिली सामाजिक स्वीकार्यता को बनाये रखने के लिए प्रकोष्ठ के पंचायती राज जन प्रतिनिधि जागरूकता अभियान चलाते रहेंगे और इससे होने वाले फायदे और नुकसान को बतायेंगे।

बिहार राज्य लोक शिकायत निवारण अधिकार कानून को जन-जन तक पहुंचाने के लिए पंचायती राज प्रकोष्ठ जनता को जागरूक करेगा ताकि इस कानून का लाभ जनता को मिल सके। हमारे जनप्रतिनिधि को भी इससे फायदा मिलेगा। साथ ही साथ प्रकोष्ठ द्वारा केन्द्र सरकार से मांग की गई कि लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पेश कर पास कराया जाये। जिस प्रकार से बिहार में पंचायती राज संस्थाओं में पार्टी के माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने का काम किया है।

बैठक को संबोधित करते हुये पूर्व मंत्री डा. रंजू गीता, ने पंचायती राज में महिलाओं को मिले 50 प्रतिशत आरक्षण को माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का सशक्त कदम बताया। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री द्वारा महिलाओं को दिये अधिकार का परिणाम है कि मैं आज जिला परिषद अध्यक्ष से विधायक और मंत्री बनी।बैठक को संबोधित करते हुये पार्टी के प्रदेश महासचिव अनिल कुमार ने कहा कि भारतीय लोकतांत्रिक विकेन्द्रीकरण की व्यवस्था का मूल आधार पंचायती राज व्यवस्था ही है। जनता दल (यू0) में पंचायती राज प्रकोष्ठ का गठन त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों को पार्टी से जोड़ने के लिए ही किया गया है। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रकोष्ठ की अध्यक्ष श्वेता विश्वास एवं मंच संचालन प्रवक्ता कुमारी अंजली ने किया।बैठक में प्रधान महासचिव मनोज कुमार, प्रदेश महासचिव राजकिशोर दांगी, अशरफ हुसैन, प्रदेश सचिव महादेव मंडल, श्याम सुन्दर हेमलता, धीरज, संगीता यादव, राजेश सिंह सहित सभी प्रदेश पदाधिकारियों एवं जिलाध्यक्षों ने भाग लिया।

 

LEAVE A REPLY