पलामू में फर्जी निकला 36 हजार आधारकार्ड

826
0
SHARE

images

संवाददाता.पलामू. झारखंड के पलामू जिले में 36 हजार फर्जी आधार कार्ड बनाने के मामले का पर्दाफाश हुआ है।पलामू जिले में 18 लाख पारिवारिक राशन कार्डधारियों के विरूद्व 13 लाख 91 हजार 940 का आधार इन्ट्री किया गया है, जिसमें से अबतक 10 लाख आधार कार्ड का सत्यापन किया गया है।    सत्यापन में 36 हजार आधार कार्ड के फर्जी होने का मामला प्रकाश में आया है।

उपायुक्त अमित कुमार की अध्यक्षता में जिला आपूर्ति की बैठक में शुक्रवार को प्रखण्डवार राशन कार्डधारियों के आधार संख्या फिडिंग की समीक्षा की गई। उपायुक्त द्वारा निदेश दिया गया कि फर्जी आधार कार्ड को मार्च महीने में ही सिस्टम से हटा दिया जाना चाहिए।बैठक में यह भी निदेश दिया गया कि राशन कार्ड लाभुकों का मोबाईल नम्बर एवं बैंक खाता संख्या भी प्राप्त कर संधारण का काम एक सप्ताह में सुनिश्चित किया जाय।

बैठक में प्रखण्ड विपणन पदाधिकारियों ने बताया कि लाभुकों को ई पोस मशीन के माध्यम से राशन वितरित किया जा रहा है किन्तु कहीं-कहीं पर लाभुक ई पोस मशीन से राशन लेने का विरोध कर रहे हैं। इस संबंध में पांकी के विपणन पदाधिकारी ने बताया कि पांकी में ई पोस मशीन से पावती रसीद नही निकल रही है जिस कारण लाभुक ई पोस मशीन से राशन लेने से इनकार कर रहे हैं। उपायुक्त द्वारा ई पोस मशीनों की तकनीकी जांच कराने का निदेश दिया गया, साथ ही लाभुकों को ई पोस मशीन से ही राशन का उठाव करने के लिये सरकारी निदेशो की जानकारी देने का आदेश दिया।

बैठक में जिले के 150 चयनित पंचायत भवनों में एक-एक जन वितरण प्रणाली की दूकान इस माह के अन्त तक शिफ्ट करने का निदेश दिया गया तथा जिले के आदिम जनजाति समुदाय के लाभुकों का अन्त्योदय कार्ड के माध्यम से राशन आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करने एवं आने वाले समय में आदिम जनजातियों के घर में पैकेट के माध्यम से निर्धारित मात्रा में अनाज पहुंचाने की सरकारी प्रस्तावित प्रक्रिया की जानकारी दी गई।

LEAVE A REPLY