झारखंड में धीरे-धीरे होगी शराबबंदी-रघुवर दास

812
0
SHARE

27 DSC 1 (1)

संवाददाता.जमशेदपुर.झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि लोगों को धीरे-धीरे जागरूक कर झारखंड में पूर्ण शराबबंदी लागू की जाएगी। जुलाई तक 45 हजार नियुक्यिां भी होगी। कहा कि आदिम जनजाति महिला एवं पुरुष बटालियन का गठन किया गया है जिसमें केवल आदिवासी युवक एवं युवतियों की सीधी नियुक्ति की जाएगी। मुख्यमंत्री सोमवार को पूर्वी सिंहभूम अवस्थित परिसदन में प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने हाल ही में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के विषय पर बोलते हुए कहा कि राज्य के चहुंमुखी विकास के लिए हर क्षेत्र में निवेश की आवश्यकता है। सरकार द्वारा खासकर लघु एवं मध्यम उद्योगों को विशेष बढ़ावा दिया जा रहा है, जिससे कि दूर-दराज के क्षेत्रों तक विकास का कार्य पहुंचे और राज्य में व्यापक स्तर पर रोजगार का सृजन हो सके और राज्य में गरीबों को भी रोजगार और आजीविका का साधन प्राप्त हो।

उन्होंनें कहा कि राज्य में शिक्षा को गुणवत्तापूर्ण बनाने के साथ-साथ युवक एवं युवतियों में कौशल विकास का कार्य भी किया जाएगा। युवाओं को हुनरमंद बनाकर मुद्रा योजना के तहत् लोन उपलब्ध कराकर उन्हें स्वरोजगार के लिए तैयार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आगामी जुलाई माह तक विभिन्न विभागों में 45 हजार नियुक्तियां की जायेगी, जिसमें शिक्षक, पुलिस इत्यादि जैसी नियुक्तियां भी शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सीएसआर के तहत मिलने वाली एक फीसदी राशि में से टाटा स्टील द्वारा 15 -15 करोड़ रुपये की राशि पश्चिमी सिंहभूम एवं पूर्वी सिंहभूम जिला को स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत प्रति वर्ष उपलब्ध करायी जाएगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में शराब की बिक्री अब कारपोरेशन के माध्यम से नियंत्रित की जाएगी। धीरे-धीरे आम लोगों को जागरुक करते हुए सामाजिक जन सहभागिता के माध्यम से हम राज्य को पूर्ण शराबबंदी की ओर ले जाएंगे। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि शराबबंदी एक समाजिक मुददा है।

 

LEAVE A REPLY