1,60,085.69 करोड़ का बिहार बजट पेश,सात निश्चय पर फोकस

735
0
SHARE

images (1)

संवाददाता.पटना.विधान सभा में वित्त मंत्री अब्दुलबारी सिद्दिकी ने 1,60,085.69 करोड़ का सरप्लस बजट पेश किया.2017-18 के वार्षिक बजट में सात निश्चय के साथ-साथ महिला,शिक्षा,गांव,बिजली आदि पर फोकस है.खास बात यह कि किसी क्षेत्र में नया टैक्स नहीं लगाया गया है.

बजट प्रस्तुत करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि नोटबंदी और केन्द्र के असहयोगात्मक रवैए के बावजूद बिहार विकास की रफ्तार को बरकरार रखा.अपने बजट भाषण में वित्तमंत्री ने कहा कि बिहार में सकल राज्य घरेलू उत्पाद की मध्यकालीन वृद्धि दर 7.6 थी जबकि राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के लिए यह दर 6.8 प्रतिशत थी.अभी बिहार देश में सबसे तेज विकास दर वाले राज्यों में से एक है.

उन्होंने नोटबंदी पर नीतीश मंत्रिमंडल सहयोगी के बजाए राजद नेता के रूप में आलोचनात्मक शैली में कहा कि ऐसा दौर कभी नहीं आया जब 100 दिनों तक बाजार में रूपए की किल्लत हो. हमारी अर्थव्यवस्था 94 प्रतिशत कैश से चलती है.अभी प्लास्टिक मनी व डिजिटल ट्रांजेक्शन को हम नहीं अपना पाए हैं.ऐसी स्थिति में रोजगार,आमदनी,खर्च और दैनिक जीवन बहुत प्रभावित हुआ.

उन्होंने कहा कि इस बजट में विकास,गरीबी उन्मुलन व वित्तीय स्थायित्व को प्रथमिकता दी गई है.हमारी सरकार ने विकसित बिहार के निर्माण के लिए सात निश्चय की घोषणा की थी.इन योजनाओं पर कार्य हो रहा है जिसे समय पर पूरा कर लिया जाएगा.

LEAVE A REPLY