झारखंड की सभी पंचायतें इंटरनेट सुविधा से होंगी लैस:मुख्य सचिव

743
0
SHARE

images (1)

हिमांशु शेखर.रांची.राज्य की मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने निर्देश दिया है कि ग्राम स्तर पर सरकार की योजनाओं के सफल कार्यान्वयन के लिये ग्राम सभा के माध्यम से  20 फरवरी  तक समितियों का गठन करें। इन समितियों के कार्यों की मॉनिटरिंग के लिये कार्ययोजना बनायें।

उन्होंने कहा कि ग्राम स्तर पर आठ समितियां यथा शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, स्वच्छता आदि समितियों का गठन किया जाना है ताकि ग्राम स्तर पर आर्थिक एवं सामाजिक कार्य बेहतर हो सके। वह गुरुवार को पंचायतीराज विभाग की समीक्षा बैठक में सभी जिला पंचायतीराज पदाधिकारियों को वीडियो कांन्फ्रेसिंग के माध्यम से निर्देश दे रही थी।

राजबाला वर्मा ने कहा कि ग्राम स्तर पर विकास योजनाओं के कार्यान्वयन, स्कूली में शिक्षा के स्तर में गुणात्मक सुधार, तथा स्वास्थ्य सेवाओं यथा आंगनबाड़ी केन्द्रों से बच्चों का टीकाकरण,पोषण सामग्रियों का समय पर वितरण एवं नियमित तौर पर हो, मुख्य सचिव ने सभी पंचायतों को नेट कनैक्टिविटी से आच्छादित करने के संबंध में निदेश दिया कि सभी पंचायत सचिवालय में एक कमरे को कंप्युटर वर्क के मापदंडों के आधार पर तैयार करें ताकि वहां सीएससी(कॉमन सर्विस सेन्टर) प्रारंभ किया जा सके ताकि लोगों को प्रमाण पत्र बनाने के लिये प्रखंड के चक्कर काटने से राहत मिल सके।

मुख्य सचिव ने कहा कि  भारत नेट के माध्यम से प्रथम चरण में 7 जिलों की 1417 पंचायतों को नेट कनैक्टिविटी से आच्छादित किया जाना है इसलिये यह सुनिश्चित किया जाये कि चयनित पंचायतों में बिजली कनैक्शन की प्रक्रिया पूर्ण हो तथा इन्टरनल वायरिंग होना चाहिए। उन्होंने कहा कि पंचायतों में कंप्यूटर ऑपरेटर की बहाली की प्रक्रिया भी आरंभ करें ताकि कंप्यूटर अधिष्ठापित होते ही उक्त सभी केन्द्रों में ऑनलाईन सेवाओं को प्रारंभ किया जा सके। बैठक में पंचायत भवनों के निर्माण में तेजी लाने का निदेश देते हुए कहा कि जिन पंचायत भवनों में निर्माण कार्य प्रारंभ किया जा चुका है अथवा 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है उन्हें हर हाल में मार्च तक पूर्ण किया जाय। बैठक में सचिव पंचायती राज विभाग वंदना दादेल सहित कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY