गंगा नदी पर दो नये बड़े पुल जून तक हो जायेंगे चालू-तेजस्वी

709
0
SHARE

tejaswi-yadav-latest

निशिकांत सिंह.पटना. गंगा नदी पर दो नये बड़े पुल जून 2017 तक चालू हो जायेंगे. गाँधी सेतु के समानांतर बन रहे दो पीपा पुल का निर्माण मार्च तक पूरा हो जाएगा. इनमे से एक पुल का निर्माण कार्य फरवरी मे पूरा हो जाएगा.गाँधी सेतु बिहार का लाइफ लाइन है.इस पुल के जीर्णोंद्धार का शिलान्यास 15 जनवरी को होगा. इस समारोह मे केंद्रीय पथ निर्माण मंत्री नितिन गडकरी रहेंगे.प्रधानमंत्री भी ऑनलाइन समारोह से जुड़े रहेंगे.

यह जानकारी देते हुए राज्य के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा-गाँधी सेतु के जीर्णोंद्धार के लिये मै कई बार केंद्रीय पथ निर्माण मंत्री से मुलाकात कर पुल की स्थिति से अवगत कराता रहा हूँ और पुल के जीर्णोंद्धार की स्वीकृति दिये जाने की मांग करता रहा हूँ. अन्तोगत्वा स्वीकृति मिली और जीर्णोंद्धार के कार्य का शिलान्यास 15 जनवरी को होने जा रहा है.यह बातें आज उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने पत्रकारों द्वारा पूछे गये एक सवाल के उत्तर मे दिया.

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि गाँधी सेतु के ऊपरी स्ट्रक्चर को सभी आवश्यक व्यवस्था कर लिये जाने के बाद ही तोड़ा जायेगा ताकि आवागमन प्रभावित न हो. इस पुल के जीर्णोंद्धार पर लगभग 1300 करोड़ रुपये खर्च होंगे.निर्माण कार्य के लिये एजेन्सी का चयन हो चुका है. लोगों को इस पुल के जीर्णोंद्धार के दौरान तकलीफ न हो इसके लिये मैं एफ़कॉन ,एनएचआई,पथ निर्माण विभाग के साथ बराबर समीक्षा कर रहा हूँ.पीपा पुल और दो बड़े नये पुल यथा दीघा-पहलेजाघाट पुल और आरा -छपरा पुल के निर्माण कार्य को जून तक पूरा कर इसे जनता के लिये चालू करा दिए जाने का निर्देश दिया है.दो पीपा पुल के निर्माण कार्य को जल्दी पूरा करने को कहा है ताकि इनका उपयोग वैकल्पिक पुल के रूप मे हो सके. उन्होंने कहा कि निर्देश दिया गया है कि जीर्णोंद्धार मे पर्यावरण की सुरक्षा पर भी ध्यान दिया जाए.

LEAVE A REPLY