स्वामी विवेकानंद की जीवनी पाठ्यक्रम में होगी शामिल- सीएम

949
0
SHARE

301

संवाददाता.रांची. झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि स्वामी विवेकानंद की जीवनी को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा। स्वामी विवेकानंद के विचारों से एक प्रेरणा मिलती है।मुख्यमंत्री स्वामी विवेकानंद की जयंती के मौके पर रांची के डोरंडा  में उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रांची के बड़ा तालाब में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा जल्द स्थापित होगी और स्वामी विवेकानंद की जीवनी अनिवार्य रुप से पढ़ायी जाएगी। उन्होने यह भी कहा कि झारखंड के सभी महापुरुषों की जीवनी पाठ्यक्रम में शामिल होगी।

राजधानी रांची में राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर आज राज्य सरकार की ओर से कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसे लेकर सुबह में आर्यभट्ट सभागार से प्रभातफेरी निकाली गई। प्रभातफेरी में एनसीसी और एनएसएस के विद्य्नार्थी शामिल हुए। इस मौके पर आड्रे हाउस में आयोजित कार्यक्रम में मंत्री अमर बाउरी शामिल हुए। शहर के बड़ा तालाब के पास स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा के मॉडल का अनावरण किया गया। इस मौके पर सूचना और तकनीकी विभाग की ओर से युवाओ पर केंद्रीय डिजिटल शो  का प्रदर्शन किया गया। स्वामी विवेकानंद की जयंती के मौके पर मोरहाबादी स्थित रामकृष्ण मिशन विवेकानंद विश्वविद्यालय परिसर में युवा दिवस समारोह का भी आयोजन किया गया। इस मौके पर रांची विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर रमेश कुमार पांडेय सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे। रांची जिला प्रशासन की ओर से स्वामी विवेकानंद जयंती के मौके पर दिव्यंगों के बीच ट्राई साईकिल का वितरण किया गया। मोरहाबादी स्थित रेड क्रॉस सोसायटी में आयोजित कार्यक्रम में मेयर आशा लकड़ा और उपमहापौर संजीव विजयवर्गीय ने 265 को ट्राई साईकिल भेंट की। इस मौके पर भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम के महाप्रबंधक एसके त्रिपाठी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY