350वें प्रकाशोत्सव पर सतनाम वाहे गुरू से गुंजयमान हुआ पटना

763
0
SHARE

nagar-kirtan3_1483523026

निशिकांत सिंह.पटना.श्री गुरूगोविंद सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाश पर्व पर भव्य कीर्तन यात्रा निकाली गई.पटना के अशोक राजपथ सतनाम सतनाम और वाहे गुरू वाहे गुरू से गुंजयमान हो गया.आज सुबह पटना के गांधी मैदान से कीर्तन यात्रा आरंभ हुआ जो पटना स्थित तख्त हरमंदिर तक गया.सोने की पालकी में गुरूग्रंथ साहिब की यात्रा हुई. हाथ में तलवार लिए पंच प्यारों के नेतृत्व में हुई कीर्तन यात्रा   में गांधी मैदान से पटना साहिब की सड़क श्रद्धालुओं से पट गया.सड़क के किनारे  खड़े होकर हजारों लोगों ने कीर्तन यात्रा का दर्शन किया.

इस नगर कीर्तन में एक लाख से अधिक सिख-श्रद्धालु शामिल हुए.रास्ते में जगह जगह पर श्रद्धालुओं की सेवा के इंतजाम किए गए थे.जगह जगह चाय-पानी की व्यवस्था की गई थी.लोग रास्ते में ठहरकर सुस्ता भी रहें थे.नगर कीर्तन यात्रा में आगे आगे सड़क साफ करती महिलाऐं,उसके बाद पंच प्यारो की टीम,तरह- तरह के रंगीन ड्रेस से सजी लड़कियां भी तलवार हाथ में लिए चल रहीं थी.सड़क किनारे बने घरों की छतों से नगर कीर्तन पर फूलों की बारिश की जा रही थी.

नगर कीर्तन का मुख्य आकर्षण निहंग संतो द्वारा किए जा रहें करतब रहे. सड़क पर निहंग तलवारबाजी और अन्य खौफनाक करतब दिखा रहे थे. हाथी, ऊंट औऱ 150 घोड़ो के साथ निहंग सिखों का कई जत्था नगर कीर्तन के साथ चल रहें थे.

नगर कीर्तन यात्रा कारगिल चौक से अशोक राजपथ होते हुए तख्त श्री हरमंदिर साहिब गुरूद्वारा तक गया.इस दौरान सुरक्षा का काफी प्रबंध किया गया था. उंची –उंची इमारतों पर सुरक्षाबल तैनात किए गए थे. जो हर पहलू पर नजर रख रहे थे. संवेदनशील जगहों पर फोर्स की तैनाती की गई थी.पुलिस के जवान,डॉग स्क्वायड से नगर कीर्तन के तय मार्ग का निरीक्षण किया गय़ा था और कीर्तन यात्रा आगे बढ रहीं थी.

LEAVE A REPLY