रघुवर दास ने किया कई परियोजनाओं का ऑनलाइन शिलान्यास

755
0
SHARE

130

संवाददाता.रांची.झारखंड के मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अपने आवास से बोकारो के चास प्रखंड में गवई बराज व धनबाद के गोविंदपुर प्रखंड में खुदिया वीयर योजना का ऑनलाइन शिलान्यास किया।

ऑनलाइन शिलान्यास के बाद श्री दास ने कहा कि जल संसाधन विभाग द्वारा वर्षों से लंबित परियोजनाओं को धरातल पर उतारने का काम किया जा रहा है। राज्य सरकार ने छोटी-छोटी परियोजनाओं के जीर्णोद्धार का निर्णय लिया है। कम लागत वाली इन योजनाओं के पूरा होने से बड़ा क्षेत्रफल सिंचित हो सकेगा। इन परियोजनाओं के पूरे होने से राज्य के किसानों को लाभ पहुँचेगा। किसान सिंचाई की समस्या के कारण एक फसल के बाद दूसरी फसल नहीं लगा पाते थे और रोजगार की तलाश में दूसरे प्रदेशों का रूख कर लेते थे। इन परियोजनाओं के पूरा होने से किसान अपने राज्य में ही कृषि क्षेत्र में नए रोजगार कर पाएंगे और उन्हें रोजगार के लिए अन्य राज्यों की ओर पलायन नहीं करना पडेगा।

आज जिन परियोजनाओं का ऑनलाइन शिलान्यास किया गया उनके पूर्ण होने पर 8836 हेक्टेयर भूमि की सिंचाई हो सकेगी।इसमें गवई बराज से 54 गांवों की 4636 हेक्टेयर व खुदिया वीयर से 27 गांवों की 4200 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी।इनसे लगभग दो लाख किसानों को लाभ होगा। परियोजना पर 200.72 करोड़ रुपये की लागत आयेगी।कार्यक्रम के दौरान शिलान्यास स्थल पर जल संसाधन मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी,खेल मंत्री अमर कुमार बाउरी, विधायक फुलचंद मंडल, बिरंची नारायण सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

 

LEAVE A REPLY