45 वर्ष से कम उम्र की विधवाओं को भी बीपीएल में जोड़ा जाएगा-डीएम

1035
0
SHARE

unnamed-2

विकास कुमार.अरवल.अरवल के जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने कहा कि सभी श्रेणी के वैसे असहाय व्यक्ति जिनका नाम सामाजिक, आर्थिक, एवं जाति आधारित जनगणना के अधीन अच्छांदित नहीं है. उनके लिए 16 दिसम्बर 2016 को जिला के सभी 65 पंचायत में पंचायत भवन/सरकारी भवनों में ग्राम सभा आहूत की गई है.इसमें 45 वर्ष उम्र तक के सभी श्रेणी की विधवा पात्र होगी. जिन व्यक्तियों का बी0पी0एल0/ए0पी0एल0 में नाम नहीं है. वे भी ग्राम सभा में आवेदन दें सकते है, वैसे व्यक्ति जिनको पूर्व में अन्तोदय योजना का लाभ मिल रहा था, तथा वर्तमान में लाभ नहीं मिल रहा है वे भी आवेदन दें सकते है. जिला पदाधिकारी गुरूवार को नवनिर्मित जिला सूचना भवन, अरवल के सभाकक्ष में जनप्रतिनिधियों की उन्मुखिकरण कार्यक्रम का शुभारंभ के दौरान लोगों को संबोधित कर रहें थे.

जिला पदाधिकारी ने उन्मुखीकरण कार्यक्रम में उपस्थित प्रमुख एवं मुखिया को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के सात निश्यच के कार्यक्रम को लागू करने में पूर्ण सहयोग करें. सभी पंचायतों में वार्ड सभा आयोजित की जाएंगी.जिसका फोटोग्राफी भी की जायेगी. उन्होनें कहा की कर्तव्यनिष्ठ होकर नियमबद्ध कार्य संपादित करें, उसमें जिला प्रशासन आपका सहयोग करेगा. अभी तक मात्र जिलें में 5 वार्ड ही बाहर शौच से मुक्त हुए है जो की संतोषजनक नहीं है. उन्होंने शौचालय निर्माण के लिए प्रोजेक्टर के माध्यम से सारी प्रक्रिया से अवगत कराया. 11 हजार रू0 में एक शौचालय का निर्माण हो सकता है. उन्होंने कहा की गुणवत्ता के साथ उपयोगी शौचालय बनायें और बाहर शौच से मुक्त करने में सहयोग करें.

सभा को संबोधित करते हुए दिलीप कुमार मिश्र, पुलिस अधीक्षक ने कहा कि बाहर शौच से मुक्त करने में जनप्रतिनिधियों का महत्वपूर्ण योगदान होना चाहिए. मुख्यमंत्री के साथ निश्चय में सबसे महत्वपूर्ण सूत्र है. बिहार सरकार का निदेश भी है कि जो वार्ड बाहर शौच से मुक्त हो जाएंगे वहाँ पर सरकारी योजनाओं को लागू करने में प्राथमिकता दी जाएंगी.

जिला पदाधिकारी ने कहा कि 21 जनवरी 2017 को मद्य निषेध के द्धितीय चरण को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए पूरे जिले को मानव श्रृंखला के द्वारा जोड़ा जायेगा, जिसमें जन प्रतिनिधियों का सहयोग अति आवश्यक है. मानव श्रृंखला का आयोजन 60 किमी के दायरे में औरंगाबाद जिला सीमा से जहानाबाद मोड़ तथा जहानाबाद मोड़ से परसबिगहा तक तथा सभी प्रखंडो को मानव श्रृंखला के माध्यम से जोड़ा जायेगा.मिशन कैस लेश अरवल में मात्र 2 प्रतिशत ही लोग सम्मिलित हुए है. उन्होंने कहा कि सभी व्यक्ति अपना खाता खुलवायें एवं ए0टी0एम0 कार्ड प्राप्त करें और कैश लेस खरीदारी करें, इसके लिए 20 से 23 दिसम्बर तक सभी बैंक शाखओं में नये खाता खोलने, बंद खाता को चालु करने एवं ए0टीएम0 सुलभ कराया जायेगा.        आज के कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, ने भी प्रतिनिधियों को संबोधित कर आवश्यक जानकारी दी.आज की बैठक में सभी प्रमुख, सभी मुखिया, निदेशक डीआरडीए, जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी, जिला समन्वयक आदि उपस्थित थे.

LEAVE A REPLY