पांच सौ स्कूलों में विधि-साक्षरता क्लब का ऑनलाइन उदघाटन

827
0
SHARE

dsc-225

संवाददाता.रांची. राज्य के 500 विद्यालयों में विधिक साक्षरता-क्लब का ऑनलाइन उदघाटन किया गया.इस मौके पर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि बच्चों में बौद्धिक जानकारी का विकास करने की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम है. उन्होंने कहा कि बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने का प्रयास होना चाहिए.बच्चों को कानून की जानकारी होनी चाहिए ताकि उनके लिए बेहतर भविष्य का निर्माण हो सके.

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि कानूनी ज्ञान के लिए भी देश में एक चैनल होना चाहिए. इस के लिए वह केन्द्र सरकार से अनुरोध करेंगे. उन्होंने कहा कि शोषितों, वंचितों, दलितों एवं पिछड़ों का सहारा संविधान और सरकार है. विद्यालयों में लीगल-लिट्रेसी क्लब के स्थापित होने से बच्चे अपने कर्तव्यों एवं अधिकारों को जान सकेंगे. इससे रूढ़ीवादी व्यवस्था भी दूर होगी. समाज की विकृतियां दूर होंगी. बच्चों को ज्ञान प्राप्त करने में सुविधा हो इसलिए अगले बजट में कॉलेज में वाई-फाई की व्यवस्था करने पर विचार किया जा रहा है. 9वीं एवं 10वीं से ही स्कूलों में कम्प्यूटर के साथ-साथ वोकेशनल ट्रेनिंग दी जाएगी.

सर्वोच्च न्यायालय के जस्टिस दीपक मिश्रा ने कहा कि महिला को सम्मान देने वाला देश महान है. लडका और लडकी में फर्क नहीं होना चाहिए. पुत्र का अर्थ संतान होना चाहिये- बेटा या बेटी नहीं. जस्टिस आर भानुमति ने कहा कि लीगल लिटरेसी क्लब के माध्यम से बच्चे संविधान से रुबरु होंगे. शिक्षा मंत्री नीरा यादव ने कहा कि बच्चों में नैतिक मूल्यों को बताने का यह कारगर कदम है।500 विद्यालयों को विधिक साक्षरता क्लब से जोड़ना एक नई पहल है.

LEAVE A REPLY