रघुवर दास ने नगड़ी प्रखण्ड से किया कैशलेस झारखण्ड अभियान की शुरूआत

778
0
SHARE

dsc_4171

संवाददाता.रांची.मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शुक्रवार को रांची जिले के नगडी प्रखण्ड परिसर से झारखण्ड कैशलेस अभियान की शुरूआत करते हुए कहा कि झारखण्ड को कैशलेस बनाने से राज्य को भ्रष्टाचार, बिचैलियो और कालाधन से मुक्ति मिलेगी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की परिकल्पना कैशलेस भारत और कैशलेस झारखण्ड को धरातल पर हम उतारेंगे.

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक में नोटबंदी के बाद कालाधन के रूप में जमा करीब पांच लाख करोड़ रूपए का उपयोग माननीय प्रधानमंत्री के निदेश पर गरीबों के कल्याण हेतु किया जायेगा. झारखण्ड में गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को वित्तीय वर्ष 2017-18 से बोरे में बंद 35 किलो अनाज उपलब्ध कराये जायेंगे. इसके लिए अगामी बजट में उपबंध किया जायेगा. उक्त बोरे का निर्माण राज्य के गरीब युवक युवतियों से कराया जायेगा. उन्हें कौशल विकास के तहत प्रशिक्षण मिलेगा. इससे राज्य में रोजगार का श्रृजन भी होगा. कैशलेस अभियान को बढ़ावा देने और लोगों में जागरूकता हेतु पांच हजार तक के स्मार्ट फोन वैट मुक्त होंगे. राज्य सरकार भी डिजिटल इंडिया और कैशलेस इंडिया के सपने को साकार करने के लिए झारखण्ड मंत्रालय के पांच विभागों को  इस वर्ष कैशलेस  और 2017 तक सभी विभागों को पेपर लेस करेगी.

श्री दास ने कहा कि सभी को अपनी समाजिक जिम्मेवारी का निर्वहन करते हुए कैशलेस झारखण्ड निर्माण में अपनी महती भूमिका निभानी है ताकि झारखण्ड देश का पहला कैशलेस राज्य बन सके। आज का दिन राज्य के इतिहास में स्वर्णिम दिन है. 21वीं सदी भारत की सदी होगी. इसमें सूचना प्रौद्योगिकी का महत्वपूर्ण योगदान है. डिजिटल झारखण्ड बनाने की दिशा में राज्य सरकार ने सत्ता में आने के बाद से कवायद प्रारम्भ कर दी थी. जिसका परिणाम है बीपीएल परिवारों को पीओएस के माध्यम से अनाज का वितरण. इस प्रणाली के लागू होने से राज्य को 700 करोड़ का फायदा हुआ. इस राशि का उपयोग गरीबों के कल्याण के लिए होगा.मुख्यमंत्री ने कहा कि कैशलेस झारखण्ड के निर्माण में आरंभ में परेशानी हो सकती है लेकिन फिर यह आसान और सुविधाजनक प्रतीत होगा. राज्य सरकार अपने स्तर से कैशलेस झारखण्ड निर्माण के लिए अथक प्रयास करेगी जिसमें राज्य के सभी लोगों को आगे आकर अपनी भूमिका अदा करनी होगी.

कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम स्थल में लगे बैंक ऑफ इंडिया, ग्रामीण बैंक, केनरा बैंक के स्टालों का और नगड़ी पेट्रोल पंप में कैशलेस हेतु लगी मशीन का अवलोकन किया. इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री  रामचंद्र चंद्रवंशी, खिजरी विधायक रामकुमार पाहन, कांके विधायक जीतू चरण राम, मांडर विधायक गंगोत्री कुजूर, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, विकास आयुक्त अमित खरे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, प्रधान सचिव वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग सुखदेव सिंह, प्रधान सचिव ग्रामीण विकास विभाग एनएन सिन्हा, एसबीआई के महाप्रबंधक अजीत सूद, सुदिप्तो मुखर्जी,महा प्रबंधक बैंकर्स समिति प्रसाद जोशी समेत अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे.

LEAVE A REPLY