मकसद सिर्फ व्यवसाय ही नहीं बल्कि यह एक मिशन भीः राज्यपाल

1335
0
SHARE

unnamed-14

निशिकांत सिंह.पटना.‘दलित इन्डियन चैम्बर ऑफ़ कामर्स एंड इंडस्ट्री (डिक्की) का मकसद सिर्फ व्यवसाय करना ही नहीं बल्कि यह एक मिशन भी है और मिलिंद काम्बले जी के जूनून ने इसे पुरी तरह से दलित युवाओं का मिशन बना दिया है. यह बातें राज्यपाल रामनाथ कोविद  ने  डिक्की बिहार चैप्टर के समापन समारोह में कहीं. उन्होंने कहा कि मैं पुरे देश से आये हुए दलित उद्यमियों का इस कार्यक्रम में आने का शुक्रिया करता हूँ.

कार्यक्रम में महामहिम का स्वागत करते हुए डॉ राजेश पासवान ने कहा कि डिक्की के मंच पर राज्यपाल, केंद्र एवं राज्य सरकार के मंत्रिगण एवं उनके पदाधिकारी आते है तो निरतंर संघर्ष करने वाले दलित उद्यमियों को बहुत ताकत उर्जा एवं उत्साह मिलते है. वे सब लोग एक नई उर्जा के साथ अपने उद्यमों में लगते है.

केंद्र सरकार से सम्वाद से सम्बन्धित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए  रामविलास पासवान ने कहा की ‘डिक्की ने देश के युवाओं  के सामने बिजनेस के क्षेत्र में आगे आने का जो विकल्प प्रस्तुत किया है, वह इस देश के दलित युवाओं को बहुत बड़ा योगदान है. मैं उनकी इस भावना का हमेशा प्रशंसक रहा हूँ. आज बिहार चैप्टर की स्थापना यहाँ हो गई है और दिनेश पासवान को इसका प्रेसिडेंट बनाया गया है.  मैं उन्हें बधाई देता हूँ और वे अब यहाँ के सभी दलित उद्यमियों को एक साथ जोड़ने का काम करेंगे एवं उन्हें  सरकार के साथ जोड़ने का काम करेंगे.

कार्यक्रम का उदघाटन करते हुए बिहार सरकार के वित्त मंत्री अब्दुल बारी सिद्दिकी ने कहा कि किसी भी बिजनेस के लिए फाइनेंस बहुत बड़ी आवश्यकता होती है. मै जानता हूँ की दलित उद्यमियों को बहुत अधिक वित्तीय मदद की जरुरत होती है. मै आपको वादा करता हूँ बिहार सरकार एवं वित् विभाग आपको हर संभव मदद करने को तैयार रहेगा.

‘बिहार में दलित  उद्यमियों के लिए अवसर एवं प्रावधान विषय पर बोलते हुए प्रथम तकनीकी सेशन के मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए डॉ अशोक चौधरी, शिक्षा एवं इन्फोर्मेशन टेक्नोलोजी मंत्री ने कहा की मैं डिक्की एवं इनकी गतिविधियों को विगत चार वर्षो से जानता हूँ. डॉ राजेश पासवान मुझसे बराबर मिलते रहे है लेकिन मैंने हमेशा कहा कि आप लोग स्वयं आगे आकर इस संगठन को लीड करें. किसी भी राजनैतिक दल या पार्टी के लोंगों को इसमें इन्वोल्व करना ठीक नहीं है. डिक्की पुरे देश में दलित समाज के एक गैर राजनितिक व्यावसायिक सन्गठन के रूप में विकसित हो रहा है. मैं इसके लिए उन्हें बहुत बधाई देता हूँ.

सांसद चिराग पासवान ने कहा कई मैं डिक्की के पुरे आन्दोलन का समर्थन करता हूँ और पूरी ईमानदारी से इस संगठन की मूल भावना का समर्थक हूँ. कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए डिक्की चैयरमैन मिलिंद काम्बले ने कहा की बिहार में भले ही कोई बहुत बड़ा उद्योग नहीं है लेकिन पुरे देश के उद्योग बिहार की वजह से ही चलता है. बिहार के लोग पुरे देश के हर तरह के उद्योग के प्राणवायु है.इस कार्यक्रम सभी के सभी वक्तावों ने  बिहार की नई स्टार्टअप नीति, नई औद्योगिक प्रोत्साहन नीति की प्रशंसा  की और राज्य सरकार के साथ मिलकर काम करने का संकल्प किया.

कार्यक्रम के विभिन्न सत्रों में बिहार सरकार के उद्योग विभाग, अनुसूचित जाति सहकारिता वित्त निगम, बिहार महादलित विकास मिशन, केंद्र सरकार के आई ऍफ़ सी आई, एन एस आई सी, एम् एस एम् ई डी आई के विभागों से अनुसूचित जाति के उद्यमियों के लिए चलाई जा रही योजनाओं पर प्रस्तुति दी. कार्यक्रम को सफल बनाने में सुबोध कुमार, डॉ अजय कुमार, सुनील कुमार सिन्धु,बिरेन्द्र भास्कर, गौरीशकर कुमार, अनिल कुमार, अरविन्द कुमार, अनामिका शंकर मुख्य रूप से उपस्थित थे.

 

LEAVE A REPLY