विकसित राज्यों की राह पर है बिहारः उपराष्ट्रपति

849
0
SHARE

09_09_2016-vp_michael_05

संवाददाता.पटना.देश की आजादी में बिहार का गौरवशाली इतिहास रहा है.यह हस्तनिर्मित उत्पादों का पूर्वी भारत में हब है.यहां की 15 फिसदी विकास दर सराहनीय है. बिहार विकसित राज्यों की राह पर है. यहां कौशल विकास में उन्नति हुई है.उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने बिहार चेंबर ऑफ कॉमर्स के 90वां स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए यह कहा.

इससे पहले उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी सेंट माईकल स्कूल में गये वहां बच्चों से मिले औऱ वहा कामरूप का पौधा लगाया. इसके बाद वे चेंबर के समारोह में शामिल हुए.

बिहार चेंबर आज अपना 90वां वर्षगांठ मना रहा है. इसकी स्थापना मात्र 10 सदस्यों के साथ हुई थी. उस समय ब्रिटिश सरकार की आर्थिक नीतियों से प्रताड़ित ओड़िशा और बिहार के व्यापार और उद्योग के लोगों ने चैंबर की स्थापना का महत्व एवं इसकी आवश्यकता को महसूस किया. इसके गठन की नींव 1925 में पड़ गई थी. रूपए और पाउंड स्टर्लिंग के अनुपात का विवाद इसका मुख्य कारण था. इसका विधिवत उद्घाटन 9 सितंबर 1926 को हुआ. इसके पहले अध्यक्ष दीवान बहादुर राधाकृष्ण जालान थे.

चेंबर के कार्यक्रम में राज्यपाल रामनाथ कोविंद, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे. सभी अतिथियों को पौधे देकर स्वागत किया गया.

LEAVE A REPLY