रघुवर दास का प्रयास सफल,20 निवेशकों ने दिया निवेश का प्रस्ताव

872
0
SHARE

raghuvar_das50_1471605508

कोलकाता.मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व में झारखण्ड सरकार द्वारा राज्य में निवेश प्रोत्साहन के लिए कोलकाता के होटल ओबेराय ग्रांड में आयोजित रोड शो को आशातीत सफलता मिली है. कुल 20 निवेशकों ने मुख्यमंत्री से मिल कर विभिन्न व्यवसायों और उद्योगों में निवेश की इच्छा जताई है. आज मुख्यमंत्री से मिलने वाले निवेश को में कुछ ऐसे भी थे जिन्होंने झारखण्ड में निवेश की प्रक्रिया शुरू कर दी है या उनका काम शुरू भी हो गया है.

आज मुख्यमंत्री रघुवर दास से अलग अलग मिलकर जिन निवेशकों ने झारखण्ड में निवेश की इच्छा जताई है, उनमें स्वास्थ्य सेवा, सीमेन्ट, स्टील, खनन, उर्जा, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा, सूचना तकनीक, कौशल विकास, खेलकूद, कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण आदि क्षेत्रों के निवेशक शामिल हैं.ग्लोबल हेल्थकेयर ने स्वास्थ्य सेवा के लिए और सेन्चुरीप्लाई ने दो मिलियन टन क्षमता के सीमेन्ट प्लांट की स्थापना का प्रस्ताव दिया है. इलेक्ट्रो स्टील लिमिटेड ने 1500 करोड़ रूपए का प्रस्ताव दिया है. यह कंपनी पूर्व में ही झारखण्ड में 12 हजार करोड़ का निवेश कर चुकी है. खनन व उर्जा क्षेत्र में सक्रिय अथा समूह ने भी निवेश की इच्छा जताई है. दारूका माइका ने माइका व माइका नाईट के क्षेत्र में निवेश का प्रस्ताव दिया है. देसुन हॉस्पिटल ने 500 बेड के अस्पताल की स्थापना का प्रस्ताव दिया है.इसके अलावा टेक्नोइलेक्ट्रिक एण्ड इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड ने पावर ट्रांसमिशन के क्षेत्र में निवेश का प्रस्ताव दिया है. प्रज्ञान इन्टरनेशनल यूनिवर्सिटी ने निजी विश्वविद्यालय की स्थापना का प्रस्ताव दिया था. रांची में प्रज्ञान विश्वविद्यालय की स्थापना हो चुकी है और इसी सत्र से छात्रों का नामांकन भी शुरू हो गया है. इसके अलावा प्रेमफुटवेयर ने लेदर उद्योग में, होलो फिक्सलिमिटेड ने सोलर उर्जा, आधारभूत संरचना एवं मुद्रण, श्री राम ओजोन ग्रुप ऑफ कंपनीज ने सीमेन्ट व उच्च शिक्षा, राइसग्रुप ने उच्च व तकनीकी शिक्षा, जीवन राम शिवदयालग्रुप ने खनन व आधारभूत संरचना, ऑरेंजट्री बिजनेस सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड व टीसीजी सॉफ्टवेयर सर्विसेज ने सूचना तकनीक, ग्लोस्टर लिमिटेड ने फाइबर उत्पादन, आईवीवाई नॉलेज सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड व ब्लूमिंगसन ने कौशल विकास, क्रिस्टल लॉजिस्टिक्स ने कोल्डचेन की स्थापना व कौशलग्रुप ने मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में निवेश का प्रस्ताव दिया है.

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने इन सभी निवेशकों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने व पूरी सुरक्षा देने का भरोसा दिलाया. मुख्यमंत्री से मिलने वाले निवेशकों ने भी राज्य सरकार की कार्यशैली को सराहा और माना कि तेजी से विकास की ओर अग्रसर झारखण्ड में निवेश उनके लिए और राज्य की जनता के लिए एक लाभदायक फैसला साबित होगा.

मुख्यमंत्री श्री दास से मिलने के बाद प्रज्ञान इन्टरनेशनल विश्वविद्यालय के अध्यक्ष डा सुरेश अग्रवाल ने कहा कि श्री दास से मुलाकात उनके लिए एक सुखद अनुभव है. उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों में निवेश के प्रयासों के दौरान उनका अनुभव रहा है कि निवेशकों को राज्य सरकार के प्रशासनिक तंत्र के आगे पीछे घूमना पड़ता है जबकि श्री दास के नेतृत्व वाली सरकार उन्हें पर्याप्त सहयोग कर रही है. कई बार तो झारखण्ड सरकार की रफ्तार के आगे निवेशकों की रफ्तार कम पड़ जाती है.

LEAVE A REPLY