रियो ओलंपिक में भारत का पहला पदक साक्षी मलिक के नाम

779
0
SHARE

sakshi-1_1471472196

रियो डि जेनेरो.रियो ओलंपिक में भारत को पहला मेडल साक्षी मलिक ने दिलवायी. साक्षी ने कमाल का पलटवार करते हुए 58 किलो की फ्री स्टाइल रेसलिंग में 5-0 के बड़े अंतराल से पिछड़ रही थी. लेकिन उन्होंने ऐसा पलटवार किया कि भारत को ब्रांज दिला दिया. रियो में यह भारत का पहला मेडल है. महिला रेसलिंग में भारत का किसी भी ओलंपिक का पहला मेडल है. साक्षी ने बुधवार शाम 6 बजे से 2.50 तक आठ घंटे में पांच मुकाबले लड़े. चार में जीतकर भारत को कांस्य दिलाया.

कांस्य के लिए रेपचेज राउंड के दूसरे मुकाबले में साक्षी पर किर्गिस्तान की रेसलर ने प्वाइंट की बढ़त बना ली थी. उस वक्त साक्षी थोड़ा प्रेशर में थी. लेकिन उन्होंने हौसला नहीं खोया और फिर जबरदस्त पलटवार करते हुए 5-0 के मार्जिन को 4-5 तक पहुंचा दिया. साक्षी मेडल से थोडी ही दूर थी आगे के गेम में उन्होंने कोई गलती नहीं की और 8-5 के अंतर से एसुलू तिनिवेकोवा को हराकर मुकाबला अपने नाम कर लिया.

इससे पहले रेपचेज राउंड में साक्षी का पहला मुकाबला मंगोलिया की रेसलर ओरखोन से हुआ था . इसमें उन्होंने ओरखोन को 12-3 से हराया था. साक्षी ने का तीसरा ओलंपिक था जिसमें पहला मेडल उन्होंने देश को दिलवाने में कामयाब हुई.

LEAVE A REPLY