35 सौ कॉलेज शिक्षक होंगे बहाल,विधानसभा में शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

1630
0
SHARE

download (7)

निशिकांत सिंह.पटना.राज्य के कॉलेजों में शिक्षकों की कमी शीघ्र दूर होगी 35 सौ की नियुक्ति की जाएगी. बिहार विधानसभा में इसकी घोषणा करते हुए शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने बताया बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा करीब 35 सौ रिक्तियों के विरूद्ध सहायक प्राध्यापकों के पदों पर नियुक्ति की जाएगी. शिक्षा विभाग की अनुदान मांग पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि एक अप्रैल से लागू होगा स्टुडेन्ट क्रेडिट कार्ड योजना.

शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि गरीब बच्चों के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की शुरूआत की जा रही है. यह गरीब विद्यार्थियों के लिए होगा. शिक्षा मंत्री ने कहा कि अगले महिने में गणित, विज्ञान और अंग्रेजी विषयों में शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के सात निश्चयों में राज्य के 12वीं कक्षा उत्तीर्ण उच्च शिक्षा के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए 1 अप्रैल 2016 से बिहार स्टुडेन्ट क्रेडिट कार्ड की योजना का लागू हो जाएगी.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य में होने वाली इंटर एवं मैट्रिक की परीक्षा में व्यापक तौर पर सुधार हुआ है. प्राथमिक शिक्षा बच्चों को शत प्रतिशत नामांकन हो रहीं है. स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ी है. माध्यमिक शिक्षा में बालिकाओं के लिए अनेक प्रोत्साहन योजना चलाने के कारण ग्रामीण स्तर पर छात्राओं की संख्या बढी है. राज्य के 726 प्राथमिक विद्यालयों को उत्क्रमित कर 993 उच्च माध्यमिक विद्यालय तथा 343 मॉडल स्कूलों में 194 बालिका छात्रावास के भवन निर्माण कार्य प्रारंभ हुआ है. जिसमें 433 उत्क्रमित विद्यालय भवन, 365 उच्च माध्यमिक विद्यालय का भवन 216 मॉडल स्कूल एवं 84 छात्रावास के निर्माण का कार्य पूरा हो गया है शेष निर्माणाधीन है.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री ने बालिकाओं को शिक्षा का बढ़ावा देने के लिए बालिका साइकिल योजना का शुभारंभ किया था जिसका व्यापक असर पड़ा. यह योजना केवल उच्च माध्यमिक शिक्षा से जोड़ने का अभियान नहीं है बल्कि उन्हे सशक्त बनाने की योजना है.

SHARE
Previous articleजेल में शहाबुद्दीन से मंत्री की मुलाकत पर दोनों सदनों में हंगामा
Next articleजुर्माना नहीं भरेंगे,जेल जाने को तैयार-श्री श्री रविशंकर
सन् 1980 से पत्रकारिता. 1985 से विभिन्न अखबारों एवं पत्रिकाओं में विभिन्न पदों पर कार्यानुभव. बहुचर्चित चारा घोटाला सहित कई घोटाला पर एक्सक्लुसिव रिपोर्ट, चारा घोटाला उजागर करने का विशेष श्रेय. ‘राजनीति गॉसिप’ और ‘दरबारनामा’ कॉलम से विशेष पहचान. ईटीवी बिहार के चर्चित कार्यक्रम ‘सुनो पाटलिपुत्र कैसे बदले बिहार’, साधना न्यूज और हमार टीवी के टीआरपी ओरियेंटेड कार्यक्रम ‘पड़ताल - कितना बदला बिहार’ के रिसर्च हेड और विभिन्न चैनलों के लिए पॉलिटिकल पैनलिस्ट. संपर्क – 09431033460

LEAVE A REPLY