जदयू करेगा संगठन विस्तार,युवाओं-महिलाओं को आगे करने का नीतीश का सुझाव

2041
0
SHARE

12717844_1104401926260880_7448684750144058026_n

निशिकांत सिंह.पटना.सरकार बनने के बाद जदयू ने अब संगठन विस्तार पर ध्यान केन्द्रित किया है.पंचायत स्तर पर कमिटी बनाने का निर्णय प्रदेश कमिटी द्वारा लिया गया. बिहार प्रदेश जनता दल (यूनाइटेड) की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक 7-सर्कुलर रोड में आज हुई. प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्यों, पदाधिकारियों और पूरे बिहार के जिलाध्यक्षों ने भाग लिया. इसे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी  सम्बोधित किया.

बैठक को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रखण्ड और पंचायत स्तर की कमेटियों के बन जाने के बाद जो सदस्यता अभियान शुरू होगा उसके बाद कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण कार्यक्रम चलेगा. नीतीश कुमार ने पूरे प्रदेश में कम से कम 50 लाख नए सदस्य बनाने का सुझाव राज्य कार्यकारिणी को दिया. उन्होंने आह्वान किया कि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को जोड़ा और आगे बढ़ाया जाये. नीतीश कुमार ने कहा कि संगठन को नदी की धार की तरह जीवन्त बनाया जाये, बन्द तालाब की तरह नहीं. बुद्धिजीवी, रणनीतिकार समेत समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों को दल से जोड़ा और उनके अनुभव का लाभ उठाया जाये. ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को भी आगे लाना चाहिए.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जेडीयू कार्यकर्ता अपनी सरकार के द्वारा जनहित में किये जा रहे कामकाज को जनता के बीच लेकर जाएँ. सात निश्चय का एक पाईंट, महिलाओं को 35% आरक्षण, राज्य सरकार ने पूरा कर दिया. इसी प्रकार शराबबंदी की प्रक्रिया चल रही है. उन्होंने कहा कि 31 मार्च को जो भी देसी शराब बचेगी, उसे नष्ट कर दिया जायेगा. विदेशी शराब भी केवल प्रदेश के नगर निगम और नगर पालिका क्षेत्रों में ही बिकेगी. उन्होंने कहा बिहार में एक मई से लोक शिकायत निवारण अधिकार कानून लागू हो जायेगा. इससे लोगों की शिकायतें निश्चित समय में दूर की जाएँगी और यदि शिकायतों का निवारण नहीं हुआ तो अपील और वहां से भी काम नहीं होने पर दोषियों पर कार्रवाई होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में अपराध में लगातार कमी आई है बावजूद विपक्ष द्वारा खबरों और बयानों से धारणा बनायी जा रही है कि अपराध बढ़ गए हैं. उन्होंने कहा कि सरकार अपना काम करती रहेगी और किसी को कानून अपने हाथ में लेने नहीं दिया जायेगा. नीतीश जी ने कार्यकर्ताओं से इन सभी मुद्दों को लेकर जनता को सच्चाई से अवगत करने का आह्वान किया।

इससे पहले पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह ने पिछले दिनों मनोनीत हुए जिलाध्यक्षों को सौंपे गए सांगठनिक दायित्वों की प्रगति समीक्षा की उन्होंने कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों से जल्दी से जल्दी जिला, प्रखण्ड और पंचायत स्तर पर सांगठनिक कामकाज पूरा करके सदस्यता अभियान में लग जाने का आह्वान किया. अपने सम्बोधन में प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि हमें जिन वर्गों के लोगों ने समर्थन दिया उनको और जिन्होंने हमें समर्थन नहीं दिया है, मगर अब वे हमारे साथ आना चाहते हैं, उन सबों को भी अब साथ लेकर चलना है. उन्होंने कहा कि बिहार की अपनी सरकार के दो मुख्य आधार हैं- महिला सशक्तिकरण और न्याय के साथ विकास. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार में वंचितों तक विकास की धारा पहुंचा कर पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट कर लिया है. नई सरकार के शपथ ग्रहण के समय गांधी मैदान का दृश्य देश के स्तर पर नीतीश कुमार की जरूरत महसूस किये जाने का सबूत है. उन्होंने सभी कार्यकर्ताओं से जी जान से पार्टी को मजबूत करने और अपनी सरकार के कार्यक्रमों की सूचना और लाभ जन-जन तक पहुँचाने का आह्वान किया. बैठक में राज्य कार्यकारिणी के सदस्यों एवं जिलाध्यक्षों ने विभिन्न विषयों पर अपने सुझाव दिए.

पूर्व प्रदेश अध्यक्ष विजेंद्र प्रसाद यादव, राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, पीके शाही, श्याम रजक, आरसीपी सिंह, सतीश कुमार, उदय नारायण चौधरी आदि ने भी बैठक को सम्बोधित किया. सभी वक्ताओं ने धारदार संगठन बनाने, कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देने और सरकार की योजनाओं को जन-जन तक ले जाने की वकालत की.

 

 

LEAVE A REPLY