2021 तक पटना में दौड़ेगी मेट्रो,नीतीश कैबिनेट की मिली मंजूरी

1669
0
SHARE

lucknow-metro-rail-1

संवाददाता.पटना. वर्ष 2021 तक पटना में चलने लगेगी मेट्रो रेल.अब राजधानीवासियों का मेट्रो रेल का सपना पूरा होगा.आज नीतीश कैबिनेट ने पटना मेट्रो रेल परियोजना को मंजूरी दे दी.कैबिनेट की बैठक में कुल 51 एजेंडों पर मुहर लगायी गई.

कैबिनेट की बैठक में पटना मेट्रो पर भी चर्चा हुई और राइट्स द्वारा तैयार किए गये डीपीआर को हरी झंडी दे दी गयी. बैठक में ये तय किया गया कि इस परियोजना पर कुल 16960 करोड़ खर्च होंगे. प्रस्‍ताव के अनुसार पटना मे मेट्रो 2021 तक दौड़ने लगेगी. शहर में इसके कुल 27 स्‍टेशन होंगे. फिलहाल दो रूट तय किए गए.सगुना मोड़ से बेली रोड होते पटना जं. और दूसरा पटना जं. से गांधी मैदान,पीएमसीएच,राजेन्द्र नगर होते बैरिया बस स्टैंड तक.

इस प्रस्ताव को जायका और एडीबी को भेजा जाएगा.फिलहाल कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद अब नगर विकास एवं आवास विभाग डीपीआर को केंद्र सरकार को भेजेगा ताकि इस परियोजना को अमलीजामा पहनाया जा सके.

पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट की डीपीआर को कैबिनेट की मुहर लगने के साथ ही केंद्र सरकार के पास भेजने की कवायद शुरू हो गई है. साल 2011 में शुरू इस प्रोजेक्ट के लिए राज्य सरकार ने जून, 2013 में पहली बार संकल्प जारी किया था. इसके लिए स्टडी करने की जिम्मेदारी राइट्स को दी गई थी.राइट्स ने इसका डीपीआर ड्राफ्ट तैयार किया और इसके बाद निवेशकों का सम्मेलन भी करवाया गया था.

LEAVE A REPLY