अत्यंत पिछड़ो को आरक्षण कोटा बढ़ाये सरकारः सुशील मोदी

1959
0
SHARE

12573921_531393987041557_5364166195219346638_n

निशिकांत सिंह.

पटना. जननायक कर्पूरी ठाकुर के 92 वीं जयंती पर आज अतिपिछड़ों की राजनीति जमकर हुई.  भाजपा ने पंचायतों में अति पिछड़ों और दलितों के आरक्षण की सीमा बढ़ाने की मांग की है. रविवार को कर्पूरी जयंती समारोह में पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि पंचायतों में अति पिछड़ों के आरक्षण की सीमा दस और दलितों के आरक्षण की सीमा में तीन फीसदी की वृद्धि की जाए.

उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर एक्ट में संशोधन करने की भी मांग की। इसके पहले डॉ. भीम सिंह ने पंचायतों में आरक्षण की सीमा बढ़ाने की मांग की.

मोदी ने कहा कि बीते वर्षों में अति पिछड़ी जातियों में कई जातियों को शामिल किया गया है जबकि कई नई जातियां दलितों में भी शामिल किये गए हैं. ऐसे में उनके आरक्षण की सीमा में बढ़ोतरी आवश्यक है.

उन्होंने कहा कि इस समय पंचायतों में अति पिछड़ों को 20 और दलितों को 16 फीसदी आरक्षण दिया गया है जबकि एसटी का आरक्षण एक फीसदी है. संविधान के तहत 13 फीसदी आरक्षण और दिया जा सकता है.

मोदी ने कहा कि लालू प्रसाद और कांग्रेस पंचायतों में आरक्षण के विरोधी रहे हैं। इसीलिए तो 22 वर्षों तक इन्होंने पंचायत चुनाव ही नहीं होने दिया. लालू प्रसाद ने तो पंचायतों में दलितों को आरक्षण से वंचित रखा. आज दलितों-अति पिछड़ों के हिमायती बन रहे हैं. उन्होंने दावा किया कि यदि भाजपा के कैलाशपति मिश्र नहीं होते तो सरकारी नौकरियों में पिछड़ों-अति पिछड़ों को आरक्षण ही नहीं मिल पाता.

सुशील कुमार मोदी ने कहा कि भाजपा को अतिपिछड़ा समाज का वोट मिला है . ऐसा नहीं है कि नहीं मिला है। अगर वोट नहीं मिला रहता तो भाजपा को एक करोड़ 30 लाख वोट नहीं आता . उन्होंने कहा कि अगड़े समाज का 25 लाख से अधिक वोट नहीं मिला है.

 

कर्पूरी ठाकुर ने हमेशा गैर कांग्रेसवाद की राजनीति की. वे चाहते तो कांग्रेस के सहयोग से मुख्यमंत्री बन सकते थे लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया. 1967 में पहली गैर कांग्रेसी सरकार बनाने में कर्पूरी ठाकुर की अहम भूमिका रही. उन्होंने जनसंघ और वामपंथी दलों का साथ लेकर महामाया बाबू के नेतृत्व में सरकार बनवायी.

केन्द्रीय मंत्री रामकृपाल यादव ने कहा कि कर्पूरी ठाकुर के अनुयायी बनने का दावा करने वाले नीतीश-लालू ने हर वह काम किया है जिससे ठाकुरजी ताउम्र दूर रहे. कर्पूरी का सपना तो भाजपा ने पूरा किया जब उसने एक अति पिछड़े के बेटे नरेन्द्र मोदी को देश की प्रधानमंत्री बनाया. विपक्ष के नेता प्रेम कुमार ने कहा कि भाजपा ने नीतीश कुमार के साथ बिहार में जंगलराज का खात्मा किया और नीतीश कुमार ने फिर से उसकी वापसी करवा दी.

प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय ने कहा कि नीतीश-लालू ने कर्पूरी के विचारों की हत्या की है. कर्पूरी ठाकुर ने पूरी जिन्दगी कांग्रेस की खिलाफत की और उनके शिष्य होने का दावा करने वाले उसी कांग्रेस की गोद में बैठ गए.

आज के कार्यक्रम में नेता प्रतिपक्ष डा. प्रेम कुमार , सांसद अजय निषाद, डा. सीपी ठाकुर प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय ने भी अपनी विचार रखी. इस अवसर पर भाजपा के कई नेता , विधायक कार्यकर्ता मौजूद थे.

 

 

LEAVE A REPLY