मोदी के पाकिस्तान दौरे पर नीतीश-लालू में मतभेद

1266
0
SHARE

06296af2-c8bf-4549-b93f-db1c6046f5adwallpaper11

निशिकांत सिंह.पटना. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के पाकिस्तान दौरे को लेकर  नीतीश कुमार और लालू प्रसाद में मतभेद उजागर तब हुआ जब नीतीश ने पीएम के दौरे का समर्थन किया जबकि लालू ने इसकी आलोचना की. होटल पाटलीपुत्रा अशोक में आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा आयोजित बिहार आपदा जोखिम न्यूनीकरण सूत्रीकरण कार्यशाला उद्घाटन के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुये मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जहां तक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के पाकिस्तान जाने का प्रश्न है मैं समझता हू उनकी यह यात्रा सही थी. यह मेरा व्यक्तिगत सोच और मेरा अपना विचार है. भारत का पाकिस्तान के साथ संबंध बेहतर हो, भारत और पाकिस्तान के बीच जो विवाद के मुद्दे हैं, उनका हल निकले, इन सब चीजों के लिये यह आवश्यक है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान में लोकतांत्रिक ढंग से चुनी हुई सरकार का यह दूसरा टर्म चल रहा है, यह कोई मामूली बात नहीं है लेकिन पाकिस्तान के जो अन्दरूनी हालात हैं, उसको समझना चाहिये. भले ही पाकिस्तान में भारत जैसा प्रजातंत्र मजबूत नहीं है लेकिन इससे प्रजातांत्रिक शक्तियां मजबूत होती हैं. उन्होंने कहा कि अगर प्रधानमंत्री जी वहां के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के जन्मदिन या उनके घर में शादी थी, उस सिलसिले में चले गये, यह अच्छी बात है. मैं तो समझता हूं कि इससे भारत और पाकिस्तान के बीच के विवादित मुद्दों को सुलझाने में सहुलियत होगी. वहां सिर्फ लोकतांत्रिक ढ़ंग से चुनी हुयी सरकार ही नहीं है, वहां और भी दूसरे प्रकार की संस्थायें हैं।.उन्होंने कहा कि बहुत लोग कहते हैं कि यह सब कार्यक्रम बहुत पहले से तय थी तो कोई बात नहीं. इस प्रकार का इनिशियेटिव ठीक है. उन्होंने कहा कि माहौल को सामान्य करने के लिये जब-जब दोनों देशों के बीच हाथ बढ़ेंगे तो निश्चित रूप से कुछ कार्रवाई होगी. जब अटल जी देश के प्रधानमंत्री थे तो बहुत दूर तक बात आगे बढ़ रही थी. इसे रिश्ते सहज और सामान्य होने वाली थी, उसी समय कारगिल हो गया. यह भी समझना चाहिये कि वहां लोकतांत्रिक ढ़ंग से चुनी हुयी सरकार की क्या सभी संस्थाओं पर उतना असर है. उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक ढ़ंग से चुनी हुयी सरकार अगर मजबूत होगी तो उनका और महत्व बढ़ेगा.

दूसरी और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने पीएम के दौरे की आलोचना करते हुए कहा कि नरेन्द्र मोदी और भाजपा सरकार बोलती थी कि पाकिस्तान से आंख नहीं मिलाऐंगें- 56ईंच का सीना है.घर के अंदर आतंकवादी कैसे घुसा. दो इंजीनियर की बिहार में हत्या हुई तो डिबेट कर रहे थे.आज उनकी बोलती बंद है.

LEAVE A REPLY