दिल्ली में आयोजित हुआ इन्वेस्टर्स मीट

161
0
SHARE
Investors Meet

संवाददाता.पटाना.बिहार के उद्योग विभाग तथा विज्ञान तकनीकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा नई दिल्ली में सूचना प्रौद्योगिकी इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन किया गया जिसमें बिहार के विकास आयुक्त विवेक कुमार सिंह ने कहा कि निवेशकों को प्रोत्साहित करने के लिए बिहार राज्य द्वारा अनेक उत्साहवर्द्धक नीतियाँ बनायी गयी हैं। राज्य में निवेश के लिए अनुकूल वातावरण है।
उन्होंने कहा कि कुशल तथा अकुशल श्रमशक्ति के मामले में बिहार देश का नम्बर वन राज्य है। उद्योग विभाग द्वारा निवेश को बढ़ाने तथा नये उद्योगों की स्थापना हेतु बिहार बायोफ्यूल्स उत्पादन प्रोत्साहन नीति, 2023, बिहार औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन (लेदर और टेक्सटाईल) नीति, 2022 सहित अनेक नीतियाँ बनायी गयी हैं। इलेक्ट्रानिक और सूचना प्रौद्योगिकी सेवाओं के क्षेत्र में भी निवेश की अपार संभावनाएँ हैं। उन्होंने निवेशकों से कहा कि बिहार में ला एण्ड आर्डर की स्थिति काफी अच्छी है। निवेशक स्वयं बिहार आएँ और यहाँ उपलब्ध सुविधाओं को देखते हुए निवेश का फैसला लें।
उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव संदीप पौण्डरीक ने कहा कि बिहार में इन्फाॅरमेशन टेक्नोलाजी, इन्फारमेशन टेक्नोलाजी आधारित सेवाओं तथा इलेक्ट्रानिक सिस्टम डिजाइन और उत्पादन का हब बन सकता है। बिहार में तकनीकी रूप से दक्ष युवाओं की एक बड़ी फौज है। बिहार में स्टार्ट-अप के विकास के लिए बी-हब बनाया गया है जहाँ 162 स्टार्ट-अप्स एक साथ मिलकर काम कर रहे हैं। आई.टी. इन्डस्ट्री के लिए बिहार का ईको सिस्टम काफी बेहतरीन है।
सूचना प्रौद्योगिकी सचिव संतोष कुमार मल्ल ने कहा कि बिहार निवेशकों का पसंदीदा राज्य बन रहा है। उद्योग विभाग द्वारा किये गये प्रयासों से उद्योग लगाना काफी आसान हो गया है। राज्य निवेश प्रोत्साहन पर्षद की बैठक नियमित तौर पर हो रही है और जमीन आवंटन भी एक सप्ताह के अन्दर कर लिया जा रहा है।
भारत सरकार के इलेक्ट्राॅनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के संयुक्त सचिव अमितेश कुमार सिन्हा ने कहा कि डिजिटल इंडिया का सपना साकार हो रहा है। पूरे देश में साॅफ्टवेयर इन्डस्ट्री का तेजी से विकास हुआ है और बिहार में भी इस सेक्टर में निवेश की व्यापक संभावनाएँ हैं। इससे पहले इन्वेस्टर्स मीट में उपस्थित सभी निवेशकों और कर्मचारियों को स्वागत करते हुए उद्योग निदेशक पंकज दीक्षित ने कहा कि आई.टी सेक्टर का भविष्य उज्ज्वल है। बिहार में इस इन्डस्ट्री के ग्रोथ की असीम संभावनाएँ भी है।

 

 

LEAVE A REPLY