यूपीएससी परीक्षा की रणनीति पर चर्चा,अभियान-40 में सेमिनार

97
0
SHARE
UPSC Exam

संवाददाता.दिल्ली.वजीराबाद स्थित ‘गौतम बुद्धा ग्रामीण विकास फाउंडेशन’ की ओर से संचालित ‘अभियान – 40 (IAS)’ का प्रधान कार्यालय सह नई शाखा के शुभारंभ एवं ‘बीपीएससी क्वेश्चन बैंक’ का विमोचन के मौके पर  ‘यूपीएससी परीक्षा की तैयारी : असीम संभावनायें’ विषय पर सेमिनार भी आयोजित किया गया।
पिछले रविवार को आयोजित सेमिनार में भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ पदाधिकारी गिरिवर दयाल सिंह ने कहा कि यूपीएससी की परीक्षाओं में सफल होने के लिये यह जरुरी नहीं कि वह अपने कॉलेज का टॉपर ही हो। यदि ऐसा होता तो सभी कॉलेज में टॉप करने वाले बच्चे ही आईएएस बनते, जबकि हकीकत में ऐसा नहीं है। एक अध्ययन में देखा गया है कि बहुत सारे बच्चे जो शुरू के दिनों में पढ़ाई में अव्वल थे, वे कुछ खास उपलब्धि नहीं प्राप्त कर सके। वहीं उनके साथ पढ़नेवाले कमजोर बच्चे बहुत आगे निकल गए। ऐसे में, अभी तक की असफलता से आपको घबराने की जरुरत नहीं है। आप सही दिशा में लगातार और कठिन परिश्रम करें। सफलता आपकी कदम चूमेगी।
सेमिनार में  मुख्य वक्ता के रूप में भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ पदाधिकारी गिरिवर दयाल सिंह, सेना मुख्यालय में कार्यरत कर्नल मनमोहन ठाकुर, गृह मंत्रालय में अवर सचिव संजीव कुमार,  जिला शिक्षा पदाधिकारी आशीष पांडेय समेत बड़ी संख्या में गणमान्य लोग एवं छात्र – छात्रायें मौजूद थे। इस मौके पर सेना मुख्यालय में कार्यरत कर्नल मनमोहन ठाकुर ने कहा कि विद्यार्थियों में दृढ़ इच्छाशक्ति और लगन हो तो कोई भी परीक्षा उतीर्ण करना कठिन नहीं है, चाहे वह यूपीएससी ही क्यों नहीं हो। मुख्यतः इस कठिन परीक्षा में सफलता के लिये अभ्यर्थियों में शैक्षिक योग्यता के साथ अनुशासन और धैर्य होना अति आवश्यक है।
इस मौके पर संस्थान के निदेशक बिलास कुमार ने कहा कि इस संस्थान में वे तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है जो देश के प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों में मिलती है। उन्होंने कहा कि बिहार एवं उत्तर प्रदेश में अब तक इसकी तीन शाखायें हैं। इसी कड़ी में, अब नई दिल्ली में नई शाखा का उद्घाटन किया गया है। बहुत जल्दी ही यहां सिविल सर्विसेज की कक्षायें शुरू कर दी जाएगी।
इस कार्यक्रम में, बिहारी वेलफेयर सोसायटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय भाई, केएल गुप्ता, देश के प्रसिद्ध कवि एवं गीतकार ऋतुराज, शिक्षाविद प्रमोद कुमार, सोनवर्षा निधि लिमिटेड के सीईओ संजीव कुमार, राकेश कुमार, सत्येंद्र प्रसाद समेत बड़ी संख्या लोग शामिल थे। मंच संचालन प्रमोद कुमार ने जबकि धन्यवाद ज्ञापन संजीव कुमार ने की।

LEAVE A REPLY