इग्नू का 37वां वार्षिक दीक्षांत समारोह

275
0
SHARE
IGNOU

इशान दत्त.इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय का 37वां वार्षिक दीक्षांत समारोह इग्नू परिसर, मैदान गढ़ी, नई दिल्ली में आयोजित किया गया। भारत के उप-राष्ट्रपति जगदीप धनखड. समारोह के मुख्य अतिथि थे।
मंगलवार को आयोजित दीक्षांत समारोह का मुख्य कार्यक्रम ज्ञान दर्शन चैनल पर सीधा प्रसारित किया गया। यह समारोह देश भर के 36 क्षेत्रीय केन्द्रों में एक साथ आयोजित किया गया था। कुल मिलाकर 308584 छात्रों ने विभिन्न विषयों में डिग्री/डिप्लोमा प्राप्त किया, जिनमें से 35 छात्रों ने संबंधित विषयों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए स्वर्ण पदक प्राप्त किए। विभिन्न श्रेणियों में मेधावी छात्रों को नकद पुरस्कार भी दिए गए।
   क्षेत्रीय केन्द्र पटना में भी इस अवसर पर प्रेमचंद रंगशाला, राजेन्द्र नगर, पटना में दीक्षांत समारोह का आयोजन किया। नालंदा खुला विश्वविद्यालय, नालंदा के कुलपति प्रो0 कृष्ण चन्द्र सिन्हा इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए एवं उन्होंने दीक्षांत समारोह को संबोधित किया। छात्रों को प्रमाण-पत्र वितरित किए गए। इस अवसर पर उन्होंने दशकों से हो रहे इग्नू के विकास पर प्रकाश डाला। देश में हर दरवाजे तक शिक्षा पहुँचाने में इग्नू के प्रयासों की सराहना की। शिक्षा के पारंपरिक और दूरस्थ शिक्षा के तरीके की समानता पर जोर दिया और छात्रों को अपनी साख और क्षमता साबित करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि वे जो भी क्षेत्र चुनें उसमें चमत्कार करें।
कुल 18075 छात्रों ने डिग्री/डिप्लोमा के लिए अर्हता प्राप्त की। उनमें से 929 छात्र व्यक्तिगत रूप से इस दीक्षांत समारोह में शामिल होकर अपना डिग्री/डिप्लोमा प्राप्त किए। पटना क्षेत्रीय केन्द्र के अधीन टी.पी.एस. कॉलेज शिक्षार्थी सहायता केन्द्र की छा़त्रा वैशाली कुमारी को  उप-राष्ट्रपति द्वारा स्नातकोत्तर मनोविज्ञान में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया।
इसके अलावा वैशाली कुमारी को समाजशास्त्र विज्ञान में निष्णात उपाधि कार्यक्रम ‘मनोविज्ञान में स्नातकोत्तर उपाधि’ में योग्यता के आधार पर सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने पर ‘प्रो. जी. राम रेड्डी स्मृति स्वर्ण पदक’ प्रदान किया गया। वरीय क्षेत्रीय निदेशक डॉ0 अभिलाष नायक द्वारा वर्ष 2023-2024 के लिए क्षेत्रीय केन्द्र, पटना की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की गई।