पढ़ेंगे तभी आगे बढ़ेंगे और समाज का भी भला करेंगे – नीतीश कुमार

1337
0
SHARE

संवाददाता.पटना.मुख्यमंत्री नीतीश  कुमार ने बुधवार को मुंगेर जिले के रमनकाबाद,हवेली खगड़पुर राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज, टेटियाबंबर प्रखंड सह अंचल भवन एवं बरियारपुर रेल ऊपरी सेतु का उद्घाटन किया।इस अवसर पर राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज परिसर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने छात्रों व युवाओं से कहा कि पढ़ेंगे तभी आगे बढ़ेंगे और समाज का भी भला करेंगे।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार सात निश्चय योजना के तहत हर जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलिटेक्निक कॉलेज, महिला आईटीआई, जीएनएम संस्थान एवं पारा मेडिकल संस्थान खोल रही है। हरेक सबडिवीजन में आईटीआई एवं एएनएम संस्थान खोले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुंगेर जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज के लिये जमीन उपलब्ध नहीं होने के कारण शुरुआत में दिक्कतें आयी लेकिन कृषि फॉर्म की जमीन हस्तान्तरित कर दी गयी है, जल्द ही काम शुरु हो जाएगा। मुंगेर में हाल ही में विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है। वानिकी इंस्टीच्यूट भी बनाया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बेगूसराय में मेडिकल कॉलेज खोला जा रहा है और जमुई में केंद्र सरकार के द्वारा मेडिकल कॉलेज खोला जा रहा है। बेहतर आवागमन के कारण मुंगेर से भागलपुर, जमुई, बेगूसराय जाना अब आसान हो गया है। सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज खोलना आसान नहीं है क्योंकि इसके लिए बहुत जमीन की आवश्यकता होती है और ज्यादा संसाधन की जरुरत होती है साथ ही इसमें समय भी बहुत लगता है। उन्होंने कहा कि बेतिया, मधेपुरा और पावापुरी में मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं। सरकार ने इसके बाद तीन जगहों और बाद में अन्य पांच जगहों पर मेडिकल कॉलेज खोलने का निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरेक क्षेत्र में काम किए जा रहे हैं सड़क, बिजली, शिक्षा, स्वास्थ्य के क्षेत्र में अनेक काम किए गए हैं। मुंगेर प्रमंडल के अंतर्गत ढेर सारे काम किए गए हैं और अन्य कई योजनाओं पर काम चल रहा है। यहां उपस्थित मंत्रियों ने अपने विभाग से संबंधित किए जा रहे कार्यों के बारे में विस्तृत जानकारी दी है।आज जमुई-खड़गपुर-बरियारपुर पथ पर रेलवे उपरी पुल का उद्घाटन किया गया है। इससे आवागमन में सहुलियत होगी। मुंगेर रेल सह सड़क पुल का मैंने आज हवाई सर्वेक्षण किया है। रेल पुल तो चालू हो गया है लेकिन सड़क पुल के लिए एप्रोच रोड बनाने में जो कठिनाई आ रही है उसे दूर करने का मैंने निर्देश दिया है। जल्द से जल्द मुआवजा देकर यह काम शुरु किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भीम बांध को मैंने देखा और उसकी बेहतरी के लिए उपमुख्यमंत्री ने पहल शुरु कर दी है। यह इको टूरिज्म के लिए अच्छी जगह साबित होगी। यहां गरम पानी का झरना है जो ज्यादा गरम रहता है। अलग से महिला एवं पुरूषों के लिये कुंड का निर्माण किया गया है ताकि लोग उसमें स्नान कर सकें। उन्होंने कहा कि 30 करोड़ की लागत से कोल्ड मिक्सड टेक्नोलॉजी से एन0एच0 333 से जोड़ते हुए 9 कि0मी0 की सड़क भीम बांध तक जाने के लिए बनायी जाएगी।

 

LEAVE A REPLY