20 बेस्ट यूनिवर्सिटी के लिए 10 हजार करोड़ पैकेज का पीएम का ऐलान

1744
0
SHARE

संवाददाता.पटना.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एकदिवसीय दौरे पर शनिवार को पटना पहुंचे।पटना में मोदी ने देशभर की 20 बेस्ट यूनिवर्सिटी के लिए 5 साल में 10 हजार करोड़ रुपए के पैकेज का एलान किया। पटना विवि के शताब्दी समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने इसकी घोषणा की.उन्होंने कहा कि इसमें 10 यूनिवर्सिटी गवर्नमेंट तो 10 प्राइवेट होंगी।

महागठबंधन तोड़कर नीतीश कुमार द्वारा भाजपा के साथ सरकार बनाने के  बाद पहली बार मोदी और नीतीश ने मंच शेयर किया। अवसर था पटना विवि का शताब्दी समारोह.इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, “इस धरती को नमन करता हूं। आज देश जहां भी है, वहां तक उसे पहुंचाने में इस यूनिवर्सिटी का बहुत बड़ा योगदान है। चीन में कहावत है- अगर आप सालभर का सोचते हैं तो अनाज बोइए। 10-20 साल का सोचते हैं तो फल का पेड़ लगाइए। अगर पीढ़ियों का सोचते हैं तो मनुष्य को बोइए। पटना यूनिवर्सिटी को जो बीज 100 साल पहले बोया गया, कई पीढ़ियां पढ़कर निकलीं और देश को भी आगे ले गईं। शायद ही कोई ऐसा राज्य होगा जहां सिविल सेवा में टॉप करने वालों में पटना यूनिवर्सिटी का स्टूडेंट हो।”

पीएम मोदी ने कहा-नीतीश जी की जो बिहार को लेकर प्रतिबद्धता है, उसमें 2022 को लेकर संकल्प लेकर आगे बढ़ना है। जितनी पुरानी गंगाधारा है, बिहार में उतनी ही पुरानी ज्ञान की विरासत है।हिंदुस्तान में जब भी चर्चा आती है,नालंदा,विक्रमशिला को कौन भूल सकता है। मोदी ने कहा कि पहले हम स्कूल-कॉलेज में सीखने के लिए जाते थे, अब वो युग खत्म हो चुका है। अब सोचने का दायरा बदला है, अब हमारी यूनिवर्सिटीज के लिए ये चुनौती है कि पुराना जो सीखकर आया है कि उसे कैसे भुलाएं।

मोदी ने कहा कि वही देश आगे बढ़ते हैं जो इनोवेशन को प्राथमिकता देते हैं। सिर्फ कॉस्मेटिक चेंज को संशोधन नहीं माना जाता। हमें भविष्य को राह दिखाने के लिए काम करना होगा।उन्होने कहा-मेरा हिंदुस्तान जवान है, हिंदुस्तान के सपने भी जवान हैं। वो देश अपने सपनों को क्यों पूरा नहीं कर सकता? हमारे देश में शिक्षा क्षेत्र के रिफॉर्म बहुत धीमी गति से चले हैं। मतभेद भी काफी रहे हैं। उसी के परिणाम के चलते हमारी पूरी शिक्षा व्यवस्था में जो रिफॉर्म्स चाहिए, उसमें सरकारें कुछ कम पड़ गई हैं। पीएम ने आगे कहा कि विश्व की टॉप 500 यूनिवर्सिटी में भारत का कहीं नामोनिशान नहीं हैं। जहां, नालंदा, तक्षशिला, विक्रमशिला और वल्लभी दुनिया को आकर्षित करती थीं, आज ऐसा नहीं है। इस स्थिति को बदलना होगा। इसके लिए संकल्प और सिद्धी भी तो हमारी होना चाहिए। देश की 10 प्राइवेट और 10 पब्लिक यूनिवर्सिटीज को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए सारे बंधनों से मुक्ति दी जाएगी। प्रतिस्पर्धा के जरिए उनके इतिहास-परफॉर्मेंस को देखा जाएगा। उनको अपनी दिशा में आगे बढ़ने दिया जाएगा। 5 साल में उन्हें 10 हजार करोड़ रुपए दिए जाएंगे। पटना यूनिवर्सिटी को पीछे नहीं रहना चाहिए। दुनिया में पटना यूनिवर्सिटी की ताकत दिखनी चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिवसीय दौरे पर बिहार पहुंचकर पटना विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में भाग लिया। उसके बाद मोकामा से कई योजनाओं का शिलान्यास और कार्यारंभ करेंगे। मोकामा में 3031 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास और शुभारंभ करेंगे।

पीएम की सुरक्षा को लेकर एयरपोर्ट परिषद को एसपीजी के सुरक्षा घेरे में लिया गया। एयरपोर्ट से लेकर मुख्य आयोजन स्थल साइंस कॉलेज तक पूरे रास्ते में गाड़ी रोक दी गयी।

 

LEAVE A REPLY