अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने माना भारत की अर्थव्यस्था मजबूत-भाजपा

1020
0
SHARE

संवाददाता.पटना.भाजपा प्रदेश प्रवक्ता तथा पूर्व विधायक राजीव रंजन ने कहा कि हिंदुस्तान की आर्थिक व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों का लोहा अब अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भी मान लिया है. भारत में आर्थिक सुधारों के लिए हालिया उठाए गए दो बड़े कदमों, नोटबंदी और जीएसटी को शानदार प्रयास बताते हुए IMF प्रमुख क्रिस्टिन लेगार्ड ने स्वीकार किया कि भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत रास्ते पर है.

भाजपा प्रवक्ता के अनुसार सरकार के प्रयासों की तारीफ करते हुए  IMF प्रमुख ने भारत का घाटा और मंहगाई में कमी आने की बात भी कही. IMF प्रमुख के बयान से खुद को अर्थशास्त्री मानने वाले उन नेताओं की आँखे खुल गयी होंगी जो भारतीय अर्थव्यस्था को कमजोर बता जनता में भ्रम फैला रहे थे. देश में चल रहे आर्थिक बदलाव को स्वीकार करने में समय लगता है, लेकिन भारत में युवा वर्ग ने आर्थिक बदलाव को हाथों-हाथ लिया है जिससे आने वाले समय में अर्थव्यस्था ज्यादा तेजी से आगे बढ़ेगी. नीति आयोग ने इस साल देश की विकास दर 6.9 से 7 प्रतिशत और अगले साल 2018-19 में 7.5% तक रहने का अनुमान जताया है, जो देश की मजबूत आर्थिक स्थिति को दर्शाता है.

राजीव रंजन ने कहा कि कुछ समय पहले तक दुनिया की विकास दर औसतन 2 से 2.5% प्रतिशत थी जबकि भारत की विकास दर इससे काफ़ी ज्यादा है. अभी देश का रिज़र्व आज तक के उच्च स्तर पर है यह भी देश की आर्थिक स्थिति को दर्शाता है. कुछ व्यापारियों को जीएसटी से थोड़ी बहुत दिक्कतें आ रही थी, केंद्र ने जीएसटी में सुधार कर उसे भी दूर कर दिया है, आने वाले समय में इसका भी सकारात्मक प्रभाव दिखेगा.”

 

 

LEAVE A REPLY