इको-पार्क का शिलान्यास व मछलीघर का सीएम ने किया उद्घाटन

1807
0
SHARE

1 (23)

संवाददाता.रांची.रांची के ओरमांझी स्थित भगवान बिरसा जैविक उद्यान में देश के सबसे बड़े नवनिर्मित रांची मछलीघर (फ्रेश वाटर एक्वेरियम) का उद्घाटन मुख्यमंत्री रघुवर दास ने किया इसके साथ ही इको पार्क का भी शिलान्यास किया गया।

मछलीघर परिसर का कुल क्षेत्रफल लगभग 36000 वर्गफीट तथा भवन का क्षेत्रफल 10000 वर्गफीट है । इस मछली घर में भिन्न-भिन्न आकार के 58 फिश टैंकों में 120 प्रजातियों की लगभग 1500 खूबसूरत मछलियों को प्रदर्शित किया गया है । यह मछलियां शाकाहारी मांसाहारी सर्वाहारी श्रेणियों की है । प्रस्तावित इको पार्क में रोज गार्डन, चिल्ड्रेन जोन , भूल-भुलैया , झरना , फवारा तथा फूड कोर्ट विकसित किया जाना है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आज झारखंड के पर्यटन में नया अध्याय जुड़ा है। आज के बाद झारखंड को देश के सबसे बड़े मछली पार्क के लिये जाना जायेगा। यहां देश-विदेश की विभिन्न प्रजातियों की मछलियां रखी गयी हैं। शहर की भीड़ भाड़ और तनावपूर्ण जीवन से दूर लोग यहां अपने परिवार के साथ आकर सुकून का समय बिता सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई काम कर रही है। इसी कड़ी में इको पार्क का शिलान्यास किया गया है। यहां रोज गार्डन, चिल्ड्रेन जोन, भूल भलैया, झरना, फव्वारा आदि रहेंगे। पास ही तितली पार्क भी बनाया जा रहा है। यहां विभिन्न प्रजातियों की रंग-बिरंगी तितलियां रहेंगी। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन की विश्व चिन्ता को कम करने में वनों की अहम भूमिका है। इको पार्क पारिस्थितिकीय संतुलन का अद्भुत उदाहरण बनेगा। इको पार्क वन्य जीवन को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता का प्रतीक होगा।

 

LEAVE A REPLY