बिहार भाजपा का आक्रोश मार्च,शिक्षा मंत्री को बर्खास्त करने की मांग

918
0
SHARE

FB_IMG_1498642174924

संवाददाता.पटना.भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय के नेतृत्व में बिहार में फैली शैक्षणिक अराजकता, मैट्रिक व इंटर परीक्षा परिणाम में गड़बड़ी, छात्र-शिक्षकों व अभिभावकों के सम्मान एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की मांग को लेकर पटना के कदमकुआं स्थित जेपी आवास से इंटर काउन्सिल तक ‘आक्रोश मार्च’ निकाला । इस आक्रोष मार्च में भाजपा के सभी वरिष्ठ नेताओं सहित हजारों की संख्या में छात्र-नौजवान- अभिभावक मौजूद थे ।

भाजपा अध्यक्ष  नित्यानंद राय ने बिहार की ध्वस्त हो चुकी शिक्षा-व्यवस्था को लेकर छात्र-युवाओं से बिहार के ऐतिहासिक गौरव को लौटाने के लिए आगे आने की अपील की । भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि पिछले तीन सालों में बिहार में पठन-पाठन को छोड़कर शिक्षा विभाग सिर्फ दो ही काम कर रहा है- पहला परीक्षा आयोजित करना एवं दूसरा परिणाम घोषित करना और वो भी काम ठीक से नहीं कर पा रही है। 16 लाख बच्चे मैट्रिक और इंटर में फेल कर गये हैं और अगले साल 28 लाख छात्र अलग से इन परीक्षाओं में बैठेंगे जिनके लिए शिक्षा विभाग के पास कोई ठोस नीति नहीं है । श्री राय ने चेतावनी दी कि शिक्षा की उपेक्षा कर सुशासन का दावा नहीं किया जा सकता है इसलिए उन्होंने सरकार से परीक्षाफल घोटाले की उच्चस्तरीय जांच कराने एवं ‘क्राइसिस मैनेजमेंट’ करने वाले ‘अकर्मण्य’ शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी को अविलम्ब बर्खास्त करने की मांग की । श्री नित्यानंद राय ने बिहार में चल रहे तमाम राजनीतिक घटनाक्रम व अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा – बिहार में कौन किसके गठबंधन में हैं इससे हमारा कोई लेना देना नहीं है, सत्ता की राजनीति और सत्तालोलुपता भाजपा के मकसद में दूर-दूर तक नहीं है और हम सड़क से सदन तक आवाम के हक-हकूक के लिए लंबा संघर्ष करने एवं साथ ही जिम्मेदार विपक्ष की भूमिका निभाने के लिए पूरे हौसले के साथ तैयार है। जैसे जेपी ने छात्रों के बल पर पूरे देश में संपूर्ण क्रांति का नारा देकर राष्ट्रव्यापी आंदोलन खड़ा किया था और लोकतंत्र की हत्यारी कांग्रेस की सत्ता को उखाड़ फेंका था वैसे ही भाजपा बिहार की आवाम और छात्रों के साथ अन्याय किसी भी कीमत पर नहीं होने देगी । किसी भी कीमत पर हम बिहार में गठबंधन कर सरकार नहीं बनायेंगे बल्कि भाजपा खुद अकेले सरकार बनाकर दिखायेगी और भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी एवं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय अमित शाह जी के सबका साथ-सबका विकास के संकल्प को साकार कर दिखायेगी ।

विधान सभा में प्रतिपक्ष के नेता डा0 प्रेम कुमार ने शिक्षा व्यवस्था की बदहाली पर चिंता जाहिर करते हुए सरकार को परिणाम भुगतने की चेतावनी दी वहीं विधान सभा में लोक लेखा समिति के सभापति  नंदकिशोर यादव ने बिहार की लगातार बिगड़ती जा रही शिक्षा को सुधारने के लिए गंभीर प्रयास करने की जरूरत पर बल दिया । भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मंगल पाण्डेय ने कहा कि आज जो शिक्षा की दयनीय हालत है वैसी पहले शायद कभी रही है। भाजयुमो के प्रदेश अध्यक्ष व विधायक नितिन नवीन ने कहा कि बिहार में शिक्षा और रोजगार के कारण पलायन बदस्तूर जारी है और यही कारण है कि आज शिक्षा के सवाल पर छात्र-युवाओं का बड़ा आंदोलन राज्य में खड़ा करने की जरूरत भी है । किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष  अखिलेश सिंह ने कहा कि जो सरकार कृषि और शिक्षा की उपेक्षा करेगी उसे परिणाम भुगतना पड़ेगा ।

भाजपा के इस ‘आक्रोष मार्च’ में मुख्य रूप से भाजपा के अनुशासन समिति के अध्यक्ष  अमरेन्द्र प्रताप सिंह, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष डा0 संजय जयसवाल,  देवेश कुमार, डा0 रवीन्द्र चरण यादव, डा0 गोपालजी ठाकुर, श्यामा सिंह, शिवेष राम, प्रदेश महामंत्री राजेन्द्र सिंह, राधा मोहन शर्मा,  सुशील चौधरी, प्रमोद चंद्रवंशी, प्रदेष सह संगठन महामंत्री  शिव नारायण जी, विधान सभा में भाजपा के सचेतक अरूण कुमार सिन्हा, भाजयुमो के राष्ट्रीय मंत्री भारतेन्दु कुमार, प्रदेश मंत्री अनिल कुमार, ऋतुराज सिन्हा, अमृता भूषण, सजल झा, प्रवीण तांती, प्रदेश प्रवक्ता संजय सिंह टाइगर, प्रेम रंजन पटेल, नवीन कुमार सिंह, अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सुबोध पासवान, क्रीड़ा प्रकोष्ठ के संयोजक कुन्दन कुमार, विधायक आषा सिन्हा, राजीव दांगी, प्रमोद कुमार, प्रकाश राय, राणा रणधीर सिंह, मनोज शर्मा, तारकेश्वर प्रसाद, अवधेश सिंह, विनोद कुमार सिंह, विधान पार्षद डा0 सूरज नंदन कुशवाहा, अर्जुन सहनी, पटना महानगर के जिलाध्यक्ष सीताराम पाण्डेय, पूर्व मंत्री सम्राट चौधरी, बसावन भगत, पूर्व विधायक भाई दिनेश, प्रदेश मीडिया प्रभारी अशोक भट्ट, राकेश कुमार सिंह,पंकज सिंह के अलावा विश्वनाथ भगत, ब्रजेष रमण, अनिल शर्मा सहित हजारों की संख्या में भाजपा के सभी संगठनों के नेता व कार्यकर्ता उपस्थित रहे ।

भाजपा ने इस ‘आक्रोश मार्च’ के अंत में प्रतिरोध स्वरूप इंटर काउन्सिल स्थित बिहार विद्यालय परीक्षा समिति कार्यालय पर ताला जड़ा। इस अवसर पर पार्टी के तरफ से 10 सूत्री मांगों का एक ज्ञापन भी जारी किया गया ।

LEAVE A REPLY