मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम का हुआ समापन

1409
0
SHARE

WhatsApp Image 2017-06-16 at 12.41.47

संवाददाता.पटना.बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं शिक्षा विभाग ;बिहार शिक्षा परियोजना परिषद  द्वारा 12 से 16 जून तक संयुक्त रूप से आयोजित विद्यालय सुरक्षा पखवाड़ा संबंधी मास्टर ट्रेनर्स के प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुक्रवार को समापन हुआ।

यह प्रशिक्षण कार्यक्रम पटना स्थित एएन सिन्हा इंस्टीच्यूट में चलाया गया। मास्टर ट्रेनर्स के प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन समारोह में आपदा प्रबंधन विभाग के मंत्री प्रो0 चन्द्रशेखर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। आपदा प्रबंधन मंत्री, प्रो0 चन्द्रशेखर ने इस अवसर पर बताया कि यह गर्व की बात है कि आपदा जोखिम न्यूनीकरण रोडमैप बनाने वाला बिहार एशिया का पहला राज्य है। उन्होंने कहा कि किसी आपदा में जान गँवाने वाला किसी परिवार के लिए उसकी पूरी दुनिया होता है। अतः अभी इस दिशा में बहुत कार्य किया जाना शेष है।

बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष, श्री व्यास जी ने बताया कि 2015 के भूकंप के द्वारा बिहार के मुख्यमंत्री ने स्कूलों के माध्यम से छात्र-छात्राओं में आपदा प्रबंधन के प्रति जन-जागरूकता फैलाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हमें विद्यालयों के माध्यम से सुरक्षित बिहार की ओर बढ़ना है उन्होंने प्रशिक्षकों से अपील की कि बच्चों में सुरक्षा के प्रति सीख हासिल करने की ललक होती है। हम लोग बच्चों को आपदाओं से सुरक्षा की बातें बताकर विद्यालय सुरक्षा में कामयाब हो सकते हैं। इस अवसर पर प्राधिकरण के सदस्य डा उदय कांत मिश्र भी उपस्थित थे।

श्री व्यास जी ने कहा कि 2015 में भूकंप से लगभग 80 लोगों की मृत्यु हुई। माननीय मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चों के लिए भूकंप सुरक्षा एक आवश्यक पहलू है। यह लगातार तीसरा वर्ष है जब विद्यालय सुरक्षा पखवाड़ा दिनांक 01-15 जुलाई तक राज्यभर में मनाया जायेगा। इस अवसर पर राज्य आपदा मोचन बल के द्वितीय कमान अधिकारी  केके झा और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के डिप्टी कमान्डेंट, आलोक कुमार ने इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे। समापन समारोह के प्रारंभ में कार्यक्रम के नोडल पदाधिकारी एवं प्राधिकरण के परियोजना पदाधिकारी, डा0 पल्लव कुमार ने मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत प्राधिकरण एवं बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा संयुक्त रूप से चलाये जा रहे कार्यक्रम का एक परिचय प्रस्तुत किया । बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की आरती रानी ने धन्यवाद ज्ञापन एवं प्राधिकरण के वरीय सलाहकार अनुज तिवारी ने कार्यक्रम का संचालन किया।

 

LEAVE A REPLY