2015 बैच के भाप्रसे के प्रशिक्षु पदाधिकारियों ने राज्यपाल व मुख्यमंत्री से की मुलाकात

773
0
SHARE

_DSC9672

संवाददाता.पटना. 2015 बैच के भाप्रसे के प्रशिक्षु पदाधिकारियों ने गुरूवार को राज्यपाल व मुख्यमंत्री से  शिष्टाचार मुलाकात की.

राजभवन में उक्त मुलाकात के दौरान, राज्यपाल रामनाथ कोविन्द ने इन पदाधिकारियों को बिहार की सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक विरासत तथा सामाजिक सद्भावना से अवगत कराते हुए राज्य में विकास कार्यों को गति प्रदान करने का सुझाव दिया, ताकि बिहार की सकारात्मक छवि दूसरों के लिए स्वतः प्रेरणादायी बन सके। राज्यपाल ने कहा कि निष्पक्षता और संवेदनशीलता के साथ जो अधिकारी आम जनता, विशेषकर अभिवंचित वर्ग के कल्याण के लिए सदैव तत्पर रहते हैं, उन्हें सामाजिक सम्मान और प्रतिष्ठा मिलती है, क्षेत्र में उन्हें लोग वर्षों तक याद रखते हैं। श्री कोविन्द ने कहा कि बगैर किसी दवाब में निर्भीकता और निष्पक्षतापूर्वक काम करनेवाले अधिकारी देश और समाज के नवनिर्माण में महती भूमिका निभाते हैं। राज्यपाल ने अधिकारियों को जन-सरोकारों से जुड़े जन-प्रतिनिधियों के अनुभवों से भी लाभान्वित होने का सुझाव दिया तथा जन-प्रतिनिधियों को पूरा सम्मान प्रदान करने के लिए प्रेरित किया।

राज्यपाल से प्रशिक्षणगत अपने अनुभवों को साझा करते हुए प्रशिक्षु अधिकारियों ने बताया कि बिहार में शराबबंदी का बड़ा सकारात्मक प्रभाव समाज पर पड़ा है। अधिकारियों ने शराबबंदी के फलस्वरूप महिलाओं की प्रसन्नता का विशेष रूप से उल्लेख किया। अधिकारियों ने कहा कि कल्याणकारी एवं विकास-योजनाओं का लाभ उठाने के लिए लोगों में पूरी ललक है एवं वे इससे वंचित नहीं होना चाहते। अधिकारियों ने बताया कि ‘प्रकाषपर्व’ एवं ‘मानव श्रृंखला’ जैसे विशेष आयोजनों से राज्य की सकारात्मक छवि बाहर में बनी है।

फिर मुख्यमंत्री आवास स्थित संकल्प में 2015 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के बिहार कैडर के नौ प्रशिक्षु पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की। प्रशिक्षु पदाधिकारियों में सुहर्ष भगत,भवेश मिश्रा,अमन समीर,सावन कुमार,सज्जन आर0, प्रषान्थ कुमार सी0एच0,जे0 प्रियदर्षिनी,  धनश्याम मीणा एवं मानेष कुमार मीणा शामिल थे। प्रशिक्षु भा0प्र0से0 के अधिकारियों से परिचय प्राप्त करने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पदाधिकारियों से कहा कि बिहार में क्षेत्रीय पदाधिकारियों की प्राथमिकता गुड गवर्नेंस के साथ-साथ विधि व्यवस्था, कम्युनल हार्मोनी एवं आपदा प्रबंधन का होता है। मुख्यमंत्री ने प्रशिक्षु पदाधिकारियों को बताया कि बिहार में प्रशासन के क्षेत्र में लोक सेवा का अधिकार कानून और लोक शिकायत निवारण कानून है। सामाजिक क्षेत्र में बिहार में शराबबंदी एक बहुत बड़ा कदम है। उन्होंने अधिकारियों को बताया कि शराबबंदी के बाद सामाजिक क्षेत्र में दहेज प्रथा तथा बाल विवाह के विरूद्ध मुहिम चलेगी। उन्होंने कहा कि भविष्य में जब आप क्षेत्र में पदस्थापित होंगे तो आप सीधे इन बिन्दुओं का कार्यान्वयन करेंगे। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सरकार की पहल एवं प्राथमिकताओं पर आपकी पूर्ण संवेदनशीलता रहनी चाहिये। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में जब आप पदस्थापित होंगे तो आप लोगों से मिलें, उनकी बातें सुनें और नियमानुसार उसका समाधान निकालें।

इस अवसर पर बिपार्ड के महानिदेशक शशि शेखर शर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अतीश चन्द्रा एवं मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह उपस्थित थे।

 

 

LEAVE A REPLY